नई दिल्ली: भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे सीरीज में 3-0 हार का सामना करना पड़ा है. तीसरे वनडे के कांटेदार मुकाबले में भारत को अफ्रीका ने चार रनों से हरा दिया है. साउथ अफ्रीका दौरे पर कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है. ऐसे में वेस्टइंडीज दौरे पर उनका टीम से पत्ता कटना तय है. सेलेक्टर्स और कप्तान इन प्लेयर्स पर कोई भी रहम नहीं दिखा पाए हैं. टीम में चार बड़े फेरबदल हो सकते हैं. 


नंबर चार ये खिलाड़ी बड़ा दावेदार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का मिडिल ऑर्डर बुरी तरीके से फेल रहा और रन बनाने में नाकामयाब रहा. श्रेयस को अफ्रीका के खिलाफ तीनों ही वनडे मैचों में खेलने का मौका मिला, लेकिन वो कोई भी प्रभाव छोड़ने में विफल रहे. श्रेयस अय्यर ने पहले वनडे मैच में 17 रन, दूसरे वनडे मैच में 11 रन और तीसरे वनडे मैच में उन्होंने सिर्फ 26 रन बनाए. उनके घटिया खेल की वजह से भी भारतीय मिडिल ऑर्डर चरमरा गया और भारत को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा. तीनों मैचों की एक ही कहानी रही. भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने रन बनाए, लेकिन मध्यक्रम बुरी तरीके से फेल रहा. ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रेयस अय्यर की जगह ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिल सकता है. ऋतुराज तूफानी बल्लेबाजी करने में माहिर खिलाड़ी हैं. 


इस घातक गेंदबाज का कटेगा पत्ता 


भुवनेश्वर कुमार अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं. उनकी गेंदों में वह जादू नजर नहीं आ रहा है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. साउथ अफ्रीका बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ जमकर रन बनाए. वह बेहत ही महंगे गेंदबाज साबित हुए. इसलिए तीसरे वनडे मैच में भी उनको मौका नहीं मिला था. वह टीम पर सबसे बड़ा बोझ बन गए हैं. उनकी जगह टीम में प्रसिद्ध कृष्णा को शामिल किया जा सकता है. वह बहुत ही शानदार बॉलिंग का नजारा पेश किया है. उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. तीसरे वनडे मैच में भी उन्होंने 3 विकेट हासिल किए थे. 


अश्विन की जगह लेगा ये खिलाड़ी 


साउथ अफ्रीका की पिचें हमेशा से ही फास्ट बॉलर्स को सपोर्ट करतीं हैं. उन पिचों पर रविचंद्रन अश्विन बिल्कुल ही कामयाब नहीं हो पाए. ना ही उन्हें विकेट से टर्न मिला और ना ही वो रन रोक पाए. ऐसे में इस प्लेयर की जगह चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को टीम में मौका मिल सकता है. कुलदीप की जादुई गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाज खौफ खाते हैं. कुलदीप यादव ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. 


पंत की जगह इस विकेटकीपर को मौका 


ऋषभ पंत टीम पर सबसे बड़ा बोझ बन गए हैं. उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इक्का-दुक्का पारियों को छोड़कर वह कोई भी कमाल नहीं दिखा पाए हैं. ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा ईशान किशन को मौका दे सकते हैं. ईशान किशन को रोहित शर्मा के खास खिलाड़ियों में गिना जाता है. ईशान किशन की विकेटकीपिंग स्किल भी ऋषभ पंत से बेहतर है. वह हमेशा ही बड़ी पारी खेलने के लिए जाने जाते रहे हैं.