Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. चेन्नई टेस्ट को जीतकर उसने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. इसके बाद टीम इंडिया के सामने घरेलू मैदान पर ही न्यूजीलैंड की चुनौती होगी. उसके खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेलने हैं और फिर सबसे बड़ी सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली जाएगी. रोहित शर्मा की सेना 5 टेस्ट मैचों के लिए वहां जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दलीप ट्रॉफी में छाए ये क्रिकेटर


बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दौरान ही डोमेस्टिक क्रिकेट में दलीप ट्रॉफी का समापन हुआ. इसमें मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली इंडिया ए ने जीत हासिल की. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कई स्टार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. दूसरी ओर, डोमेस्टिक क्रिकेट के दिग्गजों ने अभी अपने प्रदर्शन से लोहा मनवाया. अब उनकी नजर भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाने पर है. हम उन 5 खिलाड़ियों के बारे में आपको बता रहे हैं जो टीम इंडिया में एंट्री कर सकते हैं.


अभिमन्यु ईश्वरन: डोमेस्टिक क्रिकेट का जाना-पहचाना नाम. इस खिलाड़ी ने रनों का अंबार लगाया है, लेकिन दुर्भाग्य है कि वह टीम इंडिया के लिए नहीं खेल पाया है. अभिमन्यु ईश्वरन को पहले भारतीय टीम से बुलावा मिल चुका है. हालांकि, अभी उन्हें डेब्यू का इंतजार है. बंगाल के खिलाफ खेलने वाले इस बल्लेबाज ने दलीप ट्रॉफी में इंडिया बी की कप्तानी की. इस दौरान उन्होंने 3 मैचों में 309 रन बनाए. वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर रहे. 29 साल के अभिमन्यु के पास फर्स्ट क्लास में 97 मैच खेलने का अनुभव है. इस दौरान उन्होंने 48.44 की औसत से 7315 रन बनाए हैं. उन्होंने 25 शतक और 29 अर्धशतक जड़े हैं. इस मजबूत रिकॉर्ड के बावजूद वह अब तक भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं.


ये भी पढ़ें: IND vs BAN 2nd Test Playing XI: कानपुर में होगा बड़ा बदलाव, यह तूफानी बॉलर करेगा डेब्यू! ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11


रिकी भुई: डोमेस्टिक क्रिकेट में आंध्र के लिए खेलने वाले रिकी भुई के पास भी काफी अनुभव है. 27 साल के इस बल्लेबाज ने अब तक 74 फर्स्ट क्लास मैचों में 47.86 की औसत से 5169 रन बनाए हैं. उनके नाम 20 शतक और 19 अर्धशतक हैं. रिकी भुई ने दलीप ट्रॉफी के 3 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने इंडिया डी के लिए 71.80 की औसत से सबसे ज्यादा 359 रन बनाए हैं. उन्हें भी टीम इंडिया के लिए खेलने का इंतजार है.


ऋतुराज गायकवाड़: भारत के लिए 6 वनडे और 23 टी20 मैच खेलने वाले ऋतुराज को टेस्ट मैचों में खेलने का इंतजार है. उन्होंने दलीप ट्रॉफी में इंडिया सी की कप्तानी की है. उनकी टीम दूसरे स्थान पर रही. ऋतुराज ने अपने बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 3 मैचों में 38.67 की औसत से 232 रन बनाए. वह भारतीय टीम की योजनाओं में हैं और जल्द ही उन्हें टेस्ट मैचों में भी मौका मिल सकता है.


ये भी पढ़ें: Video: मिल गया नया शोएब अख्तर...इस गेंदबाज ने मचाया बवाल, एक्शन देख आ जाएगी 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' की याद


अर्शदीप सिंह: टी20 और वनडे मैचों में भारत के सुपरस्टार बॉलर अर्शदीप सिंह को टेस्ट मैचों में मौका मिल सकता है. बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने दलीप ट्रॉफी में कहर बरपा दिया. उन्होंने आखिरी मैच में इंडिया डी के लिए कुल 9 विकेट लिए. अर्शदीप ने इंडिया बी के खिलाफ पहली पारी में 3 तो दूसरी पारी में 6 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने भारतीय टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव को भी आउट किया. अर्शदीप के बारे में कहा जा रहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुने जा सकते हैं. भारतीय टीम को टेस्ट में एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की आवश्यकता है. उस कमी को अर्शदीप पूरी कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें: जडेजा नहीं फिर कौन? कानपुर में अश्विन के रडार पर नया महारिकॉर्ड, पीछे होगा 'दुश्मन'


अंशुल कंबोज: आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके अंशुल कंबोज को फ्यूचर स्टार बताया जा रहा है. हरियाणा के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के पास तेजी के साथ-साथ सटील लाइन भी है. वह बल्लेबाजों को अपने स्विंग से काफी परेशान करते हैं. अंशुल ने दलीप ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लिए. उन्होंने 3 मैचों में 16 विकेट लेकर सनसनी मचा दी है. अंशुल के ऊपर भारतीय टीम मैनेजमेंट की नजर है.