नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के सिर्फ 52 साल की उम्र में अचानक निधन से क्रिकेट जगत सदमे में है. शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 1992 और 2007 के बीच अपने 15 साल के करियर में 708 टेस्ट विकेट लिए थे. शेन वॉर्न अपने करियर में कई विवादों का भी हिस्सा रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेन वॉर्न को था इस बुरी चीज का चस्का


खुद एक बार उनके साथी क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने बताया था कि शेन वॉर्न को एक बुरी चीज का चस्का था और मैच से पहले हमेशा वो ये काम जरूर करते थे. माइकल क्‍लार्क के मुताबिक मैच से पहले अक्सर शेन वॉर्न सिगरेट पीते थे. माइकल क्लार्क का कहना था कि वॉर्न को सिगरेट पीना पसंद था. अगर उन्हें मैदान के अंदर सिगरेट नहीं लाने दिया जाता तो वह ट्रेनिंग कैंप में नहीं आने की धमकी देते थे.


मैदान पर साथ ले जाते थे वॉर्न 


क्‍लार्क ने एक बार अनसेंसर्ड पोडकास्‍ट में बातचीत करते हुए कहा था, 'वॉर्न मैदान में जाते वक्‍त सिगरेट पीते थे. वो मैदान में ही उसे कहीं छिपाने की कोशिश करते थे. जब वो अपनी सिगरेट खत्‍म करके उसे बाहर रखकर आते थे, तो उन्‍हें पता होता था कि मैच का समय हो गया है.'


शेन वॉर्न उस सीमा को पार कर चुके थे


क्‍लार्क ने कहा, 'शेन वॉर्न उस सीमा को पार कर चुके थे और मैदान के बाहर जो भी होता था, वो उसे वहीं छोड़ देते थे. वह मैदान में जाकर अपना पूरा जोर लगाते थे और जब वापस लौटते थे, तो उन्‍हें पता होता था कि सिगरेट कहां रखी है.' एक इंटरव्यू में क्‍लार्क ने ये भी बताया था कि एक बार अपने सामान में सिगरेट रखने के लिए वॉर्न ने तीन जोड़ी अंडरगार्मेंट्स, तीन जोड़ी मोजे निकाल दिए थे और छह पैकेट सिगरेट के रखे थे.


शेन वॉर्न का करियर 


बता दें कि वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने 145 टेस्ट मैच खेलकर 708 विकेट हासिल किए,  जिसमें 37 बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट और 10 बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट शामिल हैं.  इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी गेंदबाजी कितनी घातक रही. वहीं, उन्होंने 194 वनडे मैचों में 293 विकेट चटकाए.