नई दिल्ली: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच हो चुके हैं. पहला टेस्ट मैच केपटाउन में हुआ था, जिसमें भारत को 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 135 रनों से मात दी. दोनों टेस्ट हारने के साथ ही भारत सीरीज गंवा चुका है और अफ्रीका 2-0 से आगे है. तीसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में 24 जनवरी से खेला जाना है. अफ्रीका में अब तक टीम इंडिया के इस खराब प्रदर्शन और टीम के चयन को लेकर कप्तान विराट कोहली को काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ी रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले केपटाउन और फिर सेंचुरियन दोनों की पिचों पर भारतीय बल्लेबाजों की कमियां एक बार फिर से उजागर हो गई. हालांकि, दोनों ही टेस्ट मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया को हार का ही मुंह देखना पड़ा.


INDvsSA: इन 7 बल्लेबाजों ने टीम इंडिया की उम्मीदों पर फेरा पानी


ओपनर शिखर धवन के लिए साल 2017 उनके पूरे करियर का सबसे बढ़िया साल रहा. उन्होंने 5 मैचों की 8 पारियों में 550 रन बनाए, लेकिन दक्षिण अफ्रीका पहुंचते ही शिखर का बल्ला खामोश हो गया. पहले टेस्ट मैच में, वह दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने कभी सहज नजर नहीं आए. पहले टेस्ट की दोनों ही पारियों में उन्होंने 16-16 रन बनाए. इसी के चलते उन्हें दूसरे टेस्ट में बाहर बैठना पड़ा. 


शिखर का बल्ला भले ही दक्षिण अफ्रीका में ना चल रहा हो, लेकिन वह पूरी तरह से सकारात्मक नजर आ रहे हैं. शिखर परिवार के साथ अफ्रीका में सफारी के मजे ले रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे वाले शिखर धवन ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया.


ज्यादा दिन नहीं चलेगी विराट कोहली की कप्तानी : स्मिथ


यह वीडियो कप्तान विराटो कोहली के रिस्पेशन का है, जिसमें शिखर धवन भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के साथ मस्ती में डांस करते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो में विराट कोहली के भाई भी शिखर और हरभजन के साथ भांगड़ा करते नजर आ रहे हैं.


इस वीडियो को शेयर करते हुए शिखर धवन ने कैप्शन दिया है- जट्ट कैहंदा उठ लें दे, खबर लाउगा खड़के... बुर्रा.... 



न्यूलैंड्स में मिली भारत को 72 रनों की हार
वर्नोन फिलैंडर (6-42) के नेतृत्व में अपने तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से हरा दिया. न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट को चार दिन से भी कम समय में जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. इस मैच ने तेज और उछालयुक्त गेंदों को खेलने की भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी को एक बार फिर उजागर कर दिया. दूसरी पारी में आर अश्विन ही सबसे ज्यादा रन बना पाए थे. उन्होंने 37 रनों की पारी खेली थी.


सेंचुरियन टेस्ट भारत को मिली 135 रनों की हार 
मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को भारत को 135 रनों से हरा दिया. इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई. मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए.