South Africa vs Bangladesh Umpiring Controversy: बांग्लादेश की टीम टी20 वर्ल्ड कप के 21वें मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार गई. न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अफ्रीकी टीम ने उसे रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हरा दिया.  मैच अंपायरिंग की गलती और विवादास्पद डीआरएस नियम के कारण विवादों में घिर गया. इससे बांग्लादेश की टीम ज्यादा निराश हो गई. अंपायर के विवादित फैसले ने उसे मैच गंवाने पर मजबूर कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंपायर के फैसले से हुआ बवाल


बांग्लादेश को 24 बॉल पर 27 रन बनाने थे. उसके हाथ में 6 विकेट बाकी थे. मजबूत स्थिति में खड़ी बांग्लादेशी टीम यहां से मैच को हार गई. 17वें ओवर में जब साउथ अफ्रीका के बॉलर ओटनील बार्टमैन गेंदबाजी के लिए आए तो महमूदुल्लाह और तौहीद ह्रदय क्रीज पर थे. बार्टमैन की दूसरी बॉल पर महमूदुल्लाह फ्लिक शॉट लगाने के प्रयास में चूक गए. गेंद उनके पैड से लगकर बाउंड्री के बाहर चली गई. हालांकि, अंपायर सैम नोगाज्स्की ने महमूदुल्लाह को एलबीडब्लू करार दिया. बांग्लादेशी बल्लेबाज ने रीव्यू लिया और बॉल-ट्रैकिंग से पता चला कि गेंद लेग स्टंप से चूक जाती. इससे अंपायर ने अपने फैसले को पलट दिया.


बांग्लादेश को क्यों नहीं मिले 4 रन?


अंपायर द्वारा फैसले को पलटने के बावजूद बांग्लादेश के खाते में 4 रन नहीं जुड़े. नए नियमों के अनुसार, लेग-बाई बाउंड्री को बांग्लादेश के कुल स्कोर में नहीं जोड़ा जा सका, क्योंकि अंपायर द्वारा आउट दिए जाने पर गेंद को डेड मान लिया जाता था, भले ही निर्णय पलट दिया गया हो. इस डेड-बॉल नियम का मतलब था कि बांग्लादेश को लेग-बाय के 4 रन नहीं मिले. इस कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा. कई विशेषज्ञों और प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर इस खामी पर अपना गुस्सा जाहिर किया.


वसीम जाफर ने जताई नाराजगी?


भारत के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने सोशल मीडिया पर कहा, "महमूदुल्लाह को गलत तरीके से एलबीडब्लू आउट दिया गया, गेंद लेग-बाई से 4 रन के लिए चली गई।. डीआरएस पर निर्णय पलट दिया गया. बांग्लादेश को 4 रन नहीं मिले क्योंकि बल्लेबाज को आउट दिए जाने के बाद भी गेंद डेड हो जाती है, भले ही वह गलत हो और साउथ अफ्रीका ने मैच 4 रन से जीत लिया. बांग्लादेश के प्रशंसकों के लिए दुख की बात है."


 



 


ये भी पढ़ें: '30 मिनट में...', बुमराह ने लाइव इंटरव्यू में वाइफ से कही ये बात, फिर संजना ने पूछ लिया ऐसा सवाल


निश्चित रूप से यह उचित नहीं है: सैयामी खेर


अभिनेत्री सैयामी खेर ने भी इस नियम की आलोचना करते हुए पोस्ट किया, ''मुझे पता है कि जीवन ब्लैक एंड व्हाइट नहीं है, लेकिन खेल में ग्रे एरिया के लिए कोई जगह नहीं है. इस डेड बॉल नियम पर वास्तव में गौर किया जाना चाहिए. बांग्लादेश आज हार गया क्योंकि उन्हें वे 4 रन नहीं मिले. निश्चित रूप से यह उचित नहीं है."  एक फैन ने इस घटना को 'दिनदहाड़े डकैती' बताया.


 



 



 


ये भी पढ़ें: कभी ईशांत से भिड़े तो कभी गंभीर से हुई लड़ाई, कामरान अकमल का विवादों से पुराना रिश्ता, ये रही लिस्ट


 


केशव महाराज ने नहीं बनाने दिए 11 रन


लो स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका ने 114 रनों के मामूली लक्ष्य का बचाव किया. केशव महाराज के महत्वपूर्ण आखिरी ओवर में अफ्रीकी टीम जीत सुनिश्चित की. महाराज ने 11 रनों का सफलतापूर्वक बचाव किया. विवाद के बीच बांग्लादेश ने अपनी पारी 109/7 पर समाप्त की. इस घटना ने कुछ क्रिकेट नियमों की निष्पक्षता और करीबी मुकाबले वाले मैचों के परिणाम पर अंपायरिंग निर्णयों के प्रभाव के बारे में चर्चाओं को फिर से हवा दे दी है.