IND vs AUS, 2023: भारत के खतरनाक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को BCCI ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से भारतीय सरजमीं पर खेली जानी वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए भारतीय टेस्ट टीम में मौका दिया है. BCCI ने शुक्रवार देर रात को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया. सूर्यकुमार यादव जैसे विस्फोटक बल्लेबाज के टेस्ट टीम में चुने जाने पर अब ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की टेस्ट टीम की हुई टी20 के इस खतरनाक बल्लेबाजी की एंट्री


सूर्यकुमार यादव की बात करें तो वह बल्लेबाजी में ज्यादा खतरनाक हैं. सूर्यकुमार यादव 360 डिग्री बल्लेबाज हैं, जो मैदान के चारों तरफ चौके और छक्कों की बरसात कर रन बटोरने में माहिर हैं. चेतन शर्मा की अगुवाई वाली नई चयन समिति सूर्यकुमार यादव की मौजूदा फॉर्म को नजरअंदाज नहीं कर सकती थी, इसलिए उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए भारतीय टेस्ट टीम में मौका दिया गया है. इससे पहले सूर्यकुमार यादव साल 2021 में कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा थे, लेकिन श्रेयस अय्यर की वजह से उन्हें टेस्ट डेब्यू का मौका नहीं मिला. 


ऑस्ट्रेलिया का अब बच पाना बेहद मुश्किल


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार यादव को मौका मिलेगा या नहीं इसकी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती, लेकिन भारतीय पिचों पर स्पिनरों के खिलाफ उनकी तकनीक गजब की है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत के नहीं होने से भारत को मिडिल ऑर्डर में एक एक्स-फैक्टर की कमी खलेगी. सूर्यकुमार यादव मिडिल ऑर्डर में ऋषभ पंत के एक्स-फैक्टर की कमी को पूरा कर सकते हैं. सूर्यकुमार यादव ने हाल ही में मुंबई के लिए दो रणजी मैच खेले, जिसमें हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 90 और सौराष्ट्र के खिलाफ 95 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव ने 79 फर्स्ट क्लास मैचों में लगभग 45 की औसत से 5549 रन बनाए हैं.


BCCI ने खोला सेलेक्शन का राज 


इसके अलावा असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ 379 रनों की पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे टीम में केएल राहुल की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को शामिल किया गया है. जसप्रीत बुमराह को उम्मीद के मुताबिक नहीं चुना गया है, क्योंकि वह मैच फिट होने से बहुत दूर हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए बहुत आवश्यक है. केएल राहुल और अक्षर पटेल को पारिवारिक कारण की वजह से न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान दो सप्ताह का ब्रेक दिया गया है.


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया


रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.


भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के मुकाबले:


पहला टेस्ट मैच, 9-13 फरवरी, सुबह 9.30 बजे, नागपुर   


दूसरा टेस्ट मैच, 17-21 फरवरी, सुबह 9.30 बजे, दिल्ली


तीसरा टेस्ट मैच, 1-5 मार्च, सुबह 9.30 बजे, धर्मशाला


चौथा टेस्ट मैच, 9-13 मार्च, सुबह 9.30 बजे, अहमदाबाद


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं