T20 World Cup 2024: भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो भारतीय टीम के लिए इस टूर्नामेंट में 'जाइंट किलर' साबित हो सकती है. ये टीम बड़ी-बड़ी टीमों को भी हराकर टूर्नामेंट से बाहर करने में माहिर है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम को इस टीम से सतर्क रहने की जरूरत है. टीम इंडिया 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में भी इस टीम के वार से बाल-बाल बच चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीतने से ज्यादा डुबोने में माहिर है ये टीम


टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 19 जून से सुपर-8 दौर के मैचों की शुरुआत होगी. सुपर-8 दौर के मैचों के लिए टॉप-8 टीमों ने क्वालीफाई किया है. सुपर-8 दौर के घमासान के लिए ग्रुप-1 में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम ने जगह बनाई है. वहीं, ग्रुप-2 में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और वेस्टइंडीज ने जगह बनाई है. ग्रुप-1 और ग्रुप-2 में से टॉप की 2-2 टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी. 


टीम इंडिया को रहना होगा सतर्क


सुपर-8 दौर में एक टीम से भारत को सावधान रहना होगा. ये टीम और कोई नहीं बल्कि बांग्लादेश है, जो अपना दिन होने पर बड़ी से बड़ी टीमों को टूर्नामेंट से बाहर करने का दम रखती है. बांग्लादेश ने लगभग हर वर्ल्ड कप में न जाने कितनी बड़ी टीमों का सपना तोड़ा है. टीम इंडिया को बांग्लादेश ने साल 2007 के वर्ल्ड कप में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था, जिसके बाद सचिन तेंदुलकर से लेकर वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज मायूस हो गए थे. 


2016 में बाल-बाल बची थी टीम इंडिया 


बांग्लादेश ने साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में भी लगभग टीम इंडिया को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया होता, लेकिन धोनी ने भारतीय टीम को बचा लिया. बेंगलुरु में धोनी का वह तेजी से दौड़कर ऐतिहासिक रन आउट हर किसी को याद है. भारत ने बेंगलुरु में 1 रन से उस मैच को जीतकर 2016 टी20 वर्ल्ड कप में अपनी उम्मीदें कायम रखी थीं. हालांकि सेमीफाइनल में भारत को वेस्टइंडीज से हार मिली थी. भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सुपर-8 मुकाबला 22 जून को एंटीगुआ में खेला जाएगा.


भारत के ग्रुप में खतरनाक टीमें शामिल 


20 जून को भारत और अफगानिस्तान के बीच बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सुपर-8 मुकाबला खेला जाएगा. इसके बाद 22 जून को एंटीगुआ के सर विव रिचर्ड्स स्टेडियम में भारत का सामना बांग्लादेश से होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 जून को सेंट लूसिया में सुपर-8 का मैच खेला जाएगा. ग्रुप-1 में अगर टीम इंडिया टॉप-2 में रहने में कामयाब रहती है तो वह सेमीफाइनल में जगह बना लेगी. भारत को अपने ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और अफगानिस्तान तीनों ही टीमों से कड़ी चुनौती मिलेगी.