T20 World Cup, Semifinal Equation for Team India: धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड  कप में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है. उसके सामने अब इस वैश्विक टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने की चुनौती है. भारत का आज यानी 2 नवंबर को एडिलेड में बांग्लादेश से सामना होगा. हालांकि इस मैच में बारिश और खराब मौसम जरूर फैंस का मजा किरकिरा कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांग्लादेश से एडिलेड में भिड़ंत


भारतीय टीम ने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में तीन में से दो मैच जीते हैं. उसे पिछले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जरूर हार झेलनी पड़ी, लेकिन उससे पहले पाकिस्तान और नीदरलैंड्स के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया. अब रोहित शर्मा एंड कंपनी की भिड़ंत बांग्लादेश से होनी है. यह मुकाबला एडिलेड के ओवल मैदान पर खेला जाएगा. 


नंबर-2 पर है भारत


भारतीय टीम को सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए बांग्लादेश को हराना बेहद जरूरी है. टीम के अभी 3 मैच से 4 अंक हैं और वह सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 की तालिका में दूसरे स्थान पर है. शाकिब अल हसन की कप्तानी वाली टीम बांग्लादेश के भी इतने ही अंक हैं, लेकिन भारत का नेट रन रेट उससे बेहतर है. ग्रुप में बांग्लादेश तीसरे नंबर पर है जबकि जिम्बाब्वे 3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है. पाकिस्तान के 2 ही अंक हैं जबकि नीदरलैंड्स का खाता तक नहीं खुला है.


हार-जीत के क्या मायने?


भारत के लिए अब बाकी बचे दोनों मैच काफी अहम हैं. अगर टीम इंडिया बांग्लादेश को हराती है तो उसके 6 अंक हो जाएंगे. इसके साथ ही टीम ग्रुप में टॉप पर पहुंच जाएगी. इसके बाद भारत की 6 नवंबर को मेलबर्न में जिम्बाब्वे से भिड़ंत होगी. उस मैच को जीतना भी भारत के लिए जरूरी होगा. फिलहाल ग्रुप टॉपर दक्षिण अफ्रीका का अगला मैच 3 नवंबर को पाकिस्तान से होना है. अगर टीम उसे जीत लेती है तो उसके 7 अंक हो जाएंगे. इसके बाद नीदरलैंड्स से बावुमा की टीम को जीतने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. ऐसे में वह ग्रुप में 9 अंकों के साथ टॉपर ही रहेगी. भारत अधिकतम 8 ही अंक हासिल कर सकता है, जबकि दक्षिण अफ्रीका के पास 9 अंक हासिल करने का मौका है.


मैच रद्द तो क्या SF के रास्ते बंद?


भारतीय फैंस ये जानने को जरूर उत्सुक होंगे कि अगर बारिश और खराब मौसम के चलते बांग्लादेश से होने वाला मैच रद्द हुआ तो क्या होगा. दरअसल, इससे भारत और बांग्लादेश, दोनों के ही 5-5 अंक हो जाएंगे. बांग्लादेश की इसके बाद पाकिस्तान से भिड़ंत होनी है जो मुकाबला बेहद कड़ा रहेगा. अगर शाकिब की टीम पाकिस्तान को बेहतर अंतर से हराने में कामयाबी हासिल कर लेती है तो जाहिर तौर पर भारत के सामने सेमीफाइनल में पहुंचने की मुश्किल खड़ी हो जाएगी.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर