IND vs BAN Test Series : श्रीलंका दौरे के बाद भारतीय टीम रेस्ट पर है. अब भारत अगले महीने यानी सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी, जहां दो टेस्ट और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे. टेस्ट सीरीज में हेड कोच गौतम गंभीर टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर की एंट्री करा सकते हैं. इस मैच विनर का नाम है चेतेश्वर पुजारा. इसमें कोई शक नहीं कि पुजारा ने भारत को कई मैच अकेले दम पर जिताए हैं. हालांकि, पिछले एक साल से उन्हें टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गंभीर कराएंगे वापसी!


बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल सीरीज बतौर हेड कोच गौतम गंभीर का दूसरा असाइनमेंट है. अगले साल होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भी भारत आगे आने वाली सभी टेस्ट सीरीज बेहद महत्वपूर्ण हैं. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गंभीर चेतेश्वर पुजारा की वापसी के बारे में जरूर सोचेंगे, जो 2023 में हुए WTC फाइनल के बाद से ही टीम से बाहर चल रहे हैं. पुजारा को 2023 के आखिर में हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी जगह नहीं मिली थी. अब अगले महीने होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज में गंभीर उनकी वापसी करा सकते हैं. बताते चलें कि घर में खेलते हुए पुजारा और भी खतरनाक बन जाते हैं.


घरेलू क्रिकेट और काउंटी में जमकर बोला बल्ला 


टीम से ड्राप किए जाने के बाद पुजारा का बल्ला डॉमेस्टिक क्रिकेट और काउंटी क्रिकेट में जमकर बोला है. उन्होंने एक के बाद एक शतक जमकर टेस्ट फॉर्मेट में वापसी की दावेदारी ठोकी है. सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए 2024 रणजी सीजन में वह टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक रहे. वहीं, काउंटी में सक्सेस के लिए खेलते हुए उन्होंने कई शतक ठोकते हुए मैच विनिंग पारियां खेलीं.


जिताए हैं कई मैच


भारत के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके पुजारा ने अकेले दम पर कई टेस्ट मैचों में जीत दिलाई हैं. पुजारा का टेस्ट में  बेस्ट स्कोर नाबाद 206 रन है. उन्होंने टेस्ट में 19 शतक और 35 अर्धशतक भी जमाए हैं. 103 टेस्ट खेल चुके इस क्रिकेटर के नाम 7195 रन दर्ज हैं. वह भारत के लिए 8वें सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ मिलकर उन्होंने कई मैच विनिंग पारियां खेली हैं.


निशाने पर गांगुली का रिकॉर्ड


अगर पुजारा की टेस्ट टीम में वापसी होती है तो उनकी नजर सौरव गांगुली को टेस्ट रनों के मामले में पीछे छोड़ने पर होगी. गांगुली ने अपने टेस्ट करियर में 7212 रन बनाए हैं. पुजारा इससे ज्यादा पीछे नहीं हैं. वह 7195 रन टेस्ट में अब तक बना चुके हैं.  18 और रन बनाते ही वह गांगुली को पीछे छोड़ देंगे और भारत के लिए आठवें सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज महान सचिन तेंदुलकर हैं. उन्होंने 15921 रन इस फॉर्मेट में बनाए थे, जो दुनिया में भी किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा टेस्ट रन हैं.