नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में 4-0 से जीतने के बाद गुरुवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग (ICC Test Ranking) में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर पहुंच गया, जबकि दक्षिण अफ्रीका में 2-1 सीरीज हारने के बाद भारत तीसरे स्थान पर खिसक गया. पैट कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन, एडिलेड, मेलबर्न और होबार्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहला, दूसरा, तीसरा और पांचवां टेस्ट मैच जीता था. इंग्लैंड केवल सिडनी में चौथा मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा था.


टीम इंडिया ने खोया ताज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड और भारत दोनों को 119 रेटिंग अंकों के साथ पछाड़ते हुए ताजा रैंकिंग में नंबर एक पर कब्जा कर लिया है. दूसरी ओर, टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर 1 पर रहने वाला भारत प्रोटियाज के खिलाफ सीरीज में हार के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गया और वर्तमान में उसके 116 अंक हैं. सेंचुरियन में पहले टेस्ट में शानदार जीत के बाद, उन्हें जोहान्सबर्ग और केपटाउन में लगातार हार का सामना करना पड़ा, जिससे दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया.


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ झेली थी हार


दक्षिण अफ्रीका अपनी सीरीज जीत के बाद 101 रेटिंग अंकों के साथ रैंकिंग लिस्ट में एक स्थान ऊपर चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. इस बीच, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप विजेता न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद 117 रेटिंग अंकों के साथ रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. बे ओवल में पहला टेस्ट हारने के बाद, कीवी टीम ने क्राइस्टचर्च में हेगले ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ जीत से वापसी की थी.


पाकिस्तान को भी नुकसान


पाकिस्तान 93 रेटिंग अंक के साथ एक पायदान नीचे गिरकर छठे नंबर पर आ गया है. श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान और आयरलैंड रैंकिंग लिस्ट में अपने-अपने स्थान पर बरकरार हैं.


टीम इंडिया ने 2-1 से गंवाई सीरीज


बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. भारत ने इस सीरीज का पहला मैच जीता था. इसके बाद उसे लगातार दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा.