Best Bowling Figures in T20 World Cup : T20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत में अब सिर्फ कुछ घंटों का समय रह गया है. 1 जून से 29 जून तक चलने वाले इस ICC टूर्नामेंट का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में हो रहा है. मौजूदा समय में क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजों का बोलबाला है, खासकर टी20 फॉर्मेट में. इसका सबसे ताजा उदाहरण आईपीएल 2024 है, जिसमें आतिशी बैटिंग से बल्लेबाजों ने सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. चूंकि, अब टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रही है तो इसके इतिहास में ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं, जिनके आगे बल्लेबाजों की तूती बोली. आइए जानते हैं टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के टॉप-4 बेस्ट बॉलिंग फिगर रिकॉर्डधारी गेंदबाजों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजंता मेंडिस का हाहाकारी स्पेल


साल 2012 और टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच मुकाबला. श्रीलंकाई मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस ने इस मैच में अपने इंटरनेशनल करियर की ड्रीम बॉलिंग की. उनके लिए ड्रीम, लेजिन जिम्बाब्वे के लिए किसी बुरे सपने जैसी. श्रीलंका से मिले 183 रन के टारगेट का पीछा करते हुए अकेले अजंता मेंडिस ने अपनी कहर बरपाती गेंदबाजों के आगे जिम्बाब्वे को मात्र 100 रन पर समेट दिया. इस पूर्व स्पिनर ने मैच में मात्र 8 रन देकर 6 शिकार किए और यह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में बेस्ट बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड है.  


रंगना हेराथ ने उड़ाए होश


बेस्ट बॉलिंग फिगर में दूसरा नाम भी श्रीलंका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज रंगना हेराथ का है. इस गेंदबाज ने 2014 टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में कमाल की बॉलिंग की थी. इस मुकाबले में हेराथ ने मात्र 3 रन देकर 5 बल्लेबाजों को शिकार बनाया और आलम यह रहा कि न्यूजीलैंड 60 रन पर ही ढेर हो गई. ब्रेंडन मैकुलम और रोस टेलर जैसे दिग्गज विस्फोटक बल्लेबाजों को श्रीलंकाई स्पिनर ने खाता भी नहीं खोलने दिया.


जब पाकिस्तानी गेंदबाज ने मचाई तबाही


पाकिस्तान के पूर्व पेसर उमर गुल ने भी टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में भयंकर तबाही मचा दी थी. साल था 2009 और मुकाबला था पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का. पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम उमर गुल के आगे ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. इस दिग्गज की कहर ढाती गेंदों का स्कॉट स्टायरिस, पीटर मैग्लाशन, नाथन मैकुलम और जेम्स फ्रेंक्लिन के पास कोई जवाब नहीं था. गुल ने इस मैच में 6 रन देकर 5 शिकार किए. वह बेस्ट बॉलिंग फिगर में तीसरे नंबर पर हैं.


इंग्लैंड का खूंखार ऑलराउंडर


2022 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के घातक ऑलराउंडर सैम करन ने अफगानिस्तान के खिलाफ गजब का स्पेल फेंका और इस टूर्नामेंट के इतिहास में चौथा बेस्ट बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. करन ने सिर्फ 10 रन देकर इस मुकाबले में 5 विकेट चटकाए. उनकी इस घातक गेंदबाजी के आगे अफगानिस्तान 112 रन पर ऑलआउट हो गई. बता दें कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भी करन इंग्लैंड टीम का हिस्सा हैं.