Will Virat-Rohit Openers in T20 WC : विराट कोहली ने आईपीएल में ओपनिंग करते हुए गजब शानदार बैटिंग दिखाई और आरसीबी के लिए कई मैच जिताऊ पारी भी खेलीं. अब बड़ा सवाल यह है कि क्या आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भी विराट कोहली-यशस्वी जायसवाल के साथ ओपनिंग करते नजर आएंगे? कई दिग्गजों का मानना है कि कोहली को टी20 वर्ल्ड का में ओपनिंग करनी चाहिए. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत 5 जून से अपना अभियान शुरू करेगा. पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ है. इसके बाद बड़ा मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 9 जून को है. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने विराट कोहली को यशस्वी जायसवाल के साथ ओपन करने की बात कही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोहली-यशस्वी होंगे ओपनर्स?


वसीम जाफर का मानना ​​है कि वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के लिए यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली को ओपनिंग करनी चाहिए. जाफर का मानना ​​है कि रोहित को नंबर 3 या 4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए, क्योंकि वह बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के शानदार खिलाड़ी हैं. पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि रोहित की क्लास देखते हुए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना चिंता का विषय नहीं होना चाहिए.


'कोहली और जायसवाल...'


वसीम जाफर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'कोहली और जायसवाल को वर्ल्ड कप में ओपनिंग करनी चाहिए. रोहित और सूर्यकुमार को तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमें कैसी शुरुआत मिलती है. रोहित स्पिन को बहुत अच्छी तरह से खेलते हैं, इसलिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करना चिंता का विषय नहीं होना चाहिए.'


नंबर-3 या 4 पर ऐसे हैं रोहित के आंकड़े 


कप्तान रोहित शर्मा का नंबर 3 और 4 पर बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड बहुत खराब नहीं है. इन नंबर्स पर 12 टी20I में, भारतीय कप्तान ने 39.37 की औसत से 315 रन बनाए हैं, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल हैं. उनका टॉप स्कोर 79 रन नाबाद रहा है, जो 2010 टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केंसिंग्टन ओवल में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए बनाया था. 


बतौर ओपनर कोहली का रिकॉर्ड


जहां तक ​​कोहली का सवाल है, उन्होंने बतौर ओपनर अच्छा प्रदर्शन किया है. कोहली ने 9 मैचों में 57.14 की औसत से 400 रन बनाए हैं, जिसमें एशिया कप 2022 के मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन भी शामिल है. यह उनका टी20 इंटरनेशनल में बेस्ट स्कोर भी है. दूसरी ओर यशस्वी जायसवाल ने पिछले साल एशियन गेम्स 2023 में नेपाल के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए एक टी20 शतक जमाया था. अब ये तो टूर्नामेंट में ही पता चलेगा कि क्या मैनेजमेंट कोहली से ओपनिंग कराता है या रोहित-जायसवाल ही सलामी जोड़ी रहेगी.