Womens T20 World Cup Harmanpreet Kaur Captaincy: महिला टी20 वर्ल्ड कप में शर्मनाक हार के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर आलोचकों के निशाने पर हैं. उनकी कप्तानी में हाल के दिनों में टीम का यह सबसे खराब प्रदर्शन है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) उनकी कप्तानी पर बड़ा फैसला कर सकता है. हेड कोच अमोल मजूमदार और सेलेक्टर्स के साथ बोर्ड की मीटिंग होगी. इसमें हरमनप्रीत के भविष्य को लेकर निर्णय लिया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरमनप्रीत की कप्तानी में गिरावट


हरमनप्रीत की कप्तानी में भारत 2020 में फाइनल में खेला था. उसके बाद से टीम के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली है. बल्लेबाजी क्रम में लगातार बदलाव और फील्ड पर कुछ खराब प्रदर्शन ने टीम की लुटिया डुबोई है. एक मजबूत टीम होने के बावजूद भारत को शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार मिली थी. उसी एक मैच ने सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को झटका दिया था और अंत में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार ने टीम को बाहर कर दिया.


ये भी पढ़ें: 'सिक्सर किंग' रोहित शर्मा ध्वस्त करेंगे 5 धांसू रिकॉर्ड्स, सहवाग-सौरव गांगुली और कोहली से निकलेंगे आगे


न्यूजीलैंड सीरीज से पहले होगा फैसला


द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई सेलेक्शन कमेटी और हेड कोच अमोल मुजुमदार के साथ हरमनप्रीत के कप्तान के रूप में भविष्य पर चर्चा करेगा. बैठक 24 अक्टूबर से शुरू होने वाले न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों के वनडे के लिए टीम चुने जाने से पहले होगी. हालांकि, एक प्लेयर के रूप में हरमनप्रीत की जगह भारतीय टीम में जगह पक्की है. अगला महिला वनडे वर्ल्ड कप भारत में होना है. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीसीसीआई न्यूजीलैंड सीरीज से पहले कप्तानी में बदलाव करता है या नहीं. अगर कैप्टेंसी में बदलाव होता है तो नए कप्तान को वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम बनाने के लिए काफी समय मिलेगा.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test: बेंगलुरु में नहीं खेलेगा भारत का सुपरस्टार? 'रन मशीन' को मिल सकता है मौका


मिताली राज ने की बदलाव की मांग


दुबई से पीटीआई से बात करते हुए भारत की महान खिलाड़ी मिताली राज ने कहा कि टीम की हार का कारण यूएई की परिस्थितियों के अनुकूल जल्दी नहीं ढल पाना है. इसके अलावा बल्लेबाजी में भूमिका की स्पष्टता का अभाव, बेंच स्ट्रेंथ का टेस्ट न होना और खराब फील्डिंग है.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test: बेंगलुरु में टॉस होते ही टूटेगा इस प्लेयर का दिल! रोहित शर्मा Playing XI में करेंगे बदलाव


मिताली ने जेमिमा का नाम बढ़ाया


मिताली ने कहा, ''अगर सेलेक्टर्स बदलाव करने का फैसला करते हैं, तो मैं एक युवा कप्तान को चुनूंगी. यह बदलाव का समय है, अगर आप और देरी करते हैं तो हमारे सामने एक और वर्ल्ड कप आ जाएगा. अगर आप अभी ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो बाद में ऐसा न करें. तब यह वर्ल्ड कप के बहुत करीब होगा. स्मृति वहां हैं (लंबे समय से उप-कप्तान हैं), लेकिन मुझे लगता है कि जेमिमा रोड्रिग्स जैसी कोई प्लेयर कप्तान बन सकती है. वह 24 साल की है, वह युवा है, वह आपकी अधिक सेवा करेगी. मुझे लगता है कि मैदान पर कोई ऐसी खिलाड़ी है जो ऊर्जा लाती है. वह सभी से बात करती है. मैं इस टूर्नामेंट में उनसे बहुत प्रभावित हुई हूं.''