CSK MS Dhoni IPL 2025 Chennai Super Kings: बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 के लिए रिटेंशन नियमों का ऐलान कर दिया है. सभी टीमों को 31 अक्टूबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप देनी है. बीसीसीआई की घोषणा का एक विशेष हिस्सा चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए बेहद महत्वपूर्ण था. बोर्ड ने एक पुराने नियम को फिर से लागू कर दिया है. इसका फायदा चेन्नई की टीम को हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईपीएल का खास नियम


नियम के अनुसार, कोई भी क्रिकेटर जो पिछले पांच कैलेंडर सालों में भारत के लिए नहीं खेला है, उसे 'अनकैप्ड' माना जाएगा. उस प्लेयर की कीमत कम हो जाएगी और फ्रेंचाइजी के पैसे बच जाएंगे. यह नियम भारत और चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर भी लागू होता है. उन्होंने 15 अगस्त 2020 को संन्यास ले लिया था. उससे पहले जुलाई 2019 में उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था.


ये भी पढ़ें: टीम इंडिया को बड़ा झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले चोटिल हो गया यह खतरनाक गेंदबाज


धोनी पर लागू होगा नियम


इस नियम का इस्तेमाल करके चेन्नई की टीम धोनी को सिर्फ 4 करोड़ रुपये में अपनी टीम के साथ जोड़ सकती है. धोनी अब ज्यादा से ज्यादा एक सीजन और खेल सकते हैं. ऐसे में वह खुद नहीं चाहते हैं कि उनकी टीम ज्यादा पैसे खर्च करे. इस नियम के फिर से लागू के होने के बाद फैंस को उम्मीद है कि धोनी अगले साल फिर से खेलेंगे. हालांकि, सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन ने बयान देकर सबको हैरान कर दिया.


ये भी पढ़ें: भारत के रन मशीन ने 15वां शतक ठोककर मचाई सनसनी, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ की कर ली बराबरी


सीएसके के सीईओ ने क्या कहा?


सीएसके के सीईओ ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ''हम इस स्तर पर निश्चित नहीं हैं. हम इसे एमएस धोनी के लिए भी उपयोग नहीं कर सकते हैं. इस पर टिप्पणी करना अभी बहुत जल्दी है क्योंकि हमने उनके साथ चर्चा नहीं की है. धोनी अमेरिका में थे और हमने अभी तक चर्चा नहीं की है. अब मैं इस सप्ताह यात्रा कर रहा हूं, इसलिए आने वाले सप्ताह में कुछ चर्चा होने की संभावना है, तो तब कुछ स्पष्टता हो सकती है. हम आशावादी हैं कि वह खेलेंगे लेकिन यह एक ऐसा कॉल है जो धोनी खुद लेंगे.''


ये भी पढ़ें: IND vs BAN: प्लेइंग-11 से किसे चुनेंगे सूर्यकुमार यादव? टी20 में ये खूंखार बल्लेबाज करेगा ओपनिंग


क्या कहता है आईपीएल का नियम?


आईपीएल के नियम के मुताबिक, ''एक कैप्ड भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड बन जाएगा यदि खिलाड़ी ने उस वर्ष से पहले के पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) में नहीं खेला है या बीसीसीआई के साथ सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं है. यह केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा.''