ICC World Cup 2023 Winner Australia : भारत को फाइनल में हराकर ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व कप का सरताज बन गया है. वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत की बड़ी हार हुई है. ज़ी न्यूज़ के खास क्रिकेट शो में एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा और शोएब अख्तर ने इस मैच का विश्वलेषण किया है. आकाश चोपड़ा ने कहा, 'पिच थोड़ी बदली, आज बाउंसर का प्रयोग शतक मारने के बाद किया. आज डिसिपलिन नहीं दिखा. गलतियों को कवर किया. लेकिन हार गए. ट्रेविस हेड को आउट कर लेते तो मैच का रुख बदल सकता था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माइंट सेट का अंतर


माइंड सेट की बात करते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा, 'एशियाई टीमों की मानसिकता कुछ ऐसी होती है कि वो दबाव में आ जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम आई थी तो सोच कर आई थी कि जीतना है, उन्होंने उस हिसाब से खेला और मुकाबला जीत लिया.


शोएब अख्तर की भविष्यवाणी सच साबित हुई 


मैच खत्म होने के बाद पूरे देश में भारत की हार पर विश्लेषण शुरू हो गया है. हर खेल प्रेमी अपने-अपने हिसाब से टीम इंडिया की हार की वजह बता रहा है. इस बीच फाइनल मैच के सबसे बड़ा एक्स फैक्टर की बात करें तो ज़ी न्यूज़ के क्रिकेट शो के गेस्ट शोएब अख्तर ने 48 घंटे पहले हमारे शो में बता दिया था कि हेड और मिचेल स्टार्क भारत के सेटबैक की वजह बन सकते हैं. उनकी ये भविष्यवाणी सच साबित हुई. 


शोएब अख्तर ने कहा- 'अनफार्चुनेटली उसने भारत के बॉलर्स को न्यूट्रलाइज किया. उसने 10 ओवर को संभलकर खेला, विकेट का बिहेवियर चेंज हुआ. वेट आती गई और उसके शॉट्स हौवा होते चले गए. ये ऑस्ट्रेलिया की टीम पकड़ी जा सकती है. कैच छूटना भी वजह रही. अब अलग-अलग एंगल से विश्लेषण होगा.'


आज क्या हुआ?


आकाश चोपड़ा ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया ने कमाल की फील्डिंग की. उन्होंने करीब 30 रन डायरेक्ट रोके. एक चीज और जोड़ दें तो 80 रन रोके. केएल राहुल की कीपिंग बेकार थी. ड्यू आना शुरू होता है तो आप डाइव मारके भी रोक भी लेते हो, लेकिन आपके रिएक्शन से पहले गेंद निकल चुकी होती है.  इमोशन हाई और लो होते रहते हैं. लेकिन आज शायद दिन नहीं था.'