World Test Championship Points Table: भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टीम इंडिया ने शनिवार को नागपुर में सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया. इससे भारत दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में स्थान पक्का करने के करीब पहुंच गया. इस हार से पैट कमिंस की अगुआई वाली टीम का खिताबी राउंड के लिए स्थान की पुष्टि का इंतजार बढ़ गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसी है टीम इंडिया की स्थिति


इस जीत से दूसरे नंबर पर काबिज भारत के 61.67 प्रतिशत अंक हैं जबकि नंबर-1 ऑस्ट्रलिया के 70.83 प्रतिशत अंक हैं. भारत को 62.50 न्यूनतम अंक प्रतिशत हासिल करने के लिए सीरीज के बचे हुए तीन में से दो मैचों में जीत की जरूरत है जिससे तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंका दौड़ से बाहर हो जाएगी. अगर भारत बचे हुए सभी तीनों मैच जीत जाता है तो टीम का सर्वश्रेष्ठ संभव प्रतिशत 68.06 हो जाएगा.


भारत का बढ़ा इंतजार, इंग्लैंड को करारा झटका


भारत की इस पारी की जीत से डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ में जहां ऑस्ट्रेलिया का इंतजार बढ़ गया तो वहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टेस्ट चैंपियनशिप 2022-23 चक्र में स्थान हासिल करने की उम्मीदों को भी करारा झटका लगा. ऑस्ट्रेलिया के पास डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए काफी अंक प्रतिशत है लेकिन भारत से 0-4 की हार से तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंकाई टीम वापस दौड़ में आ सकती है क्योंकि उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले हफ्ते से दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है.


क्लीन स्वीप से ऑस्ट्रेलिया को नुकसान


अनुभवी ओपनर रोहित शर्मा की टीम अगर 4 मैचों की मौजूदा सीरीज में क्लीन स्वीप करती है तो ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 59.64 तक गिर जाएगा. अगर श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट जीत लेती है तो उसका अंक प्रतिशत 61.1 हो जाएगा जो उन्हें ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने और डब्ल्यूटीसी फाइनल स्थान हासिल करने के लिए काफी होगा.


नंबर टीम अंक प्रतिशत अंक
1 ऑस्ट्रेलिया 70.83 136
2 भारत 61.67 111
3 श्रीलंका 53.33 64
4 दक्षिण अफ्रीका 48.72 76
5 इंग्लैंड 46.97 124

 

ICC ने दिया बयान


आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) द्वारा की गई गणना के अनुसार, ‘ऑस्ट्रेलिया के लिए अगले तीन टेस्ट में एक जीत उन्हें न्यूनतम 64.91 प्रतिशत अंक तक पहुंचाने में मदद करेगी जबकि एक ड्रॉ से उनके 61.40 प्रतिशत अंक होंगे (बशर्ते ओवर गति पर कोई अंक नहीं गंवाए) जिससे उसके पास श्रीलंका से आगे फाइनल में पहुंचने का मौका होगा. वहीं श्रीलंका अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 61.11 अंक प्रतिशत तक ही पहुंच सकता है.’ (PTI से इनपुट)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे