Team India: बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए सेलेक्टर्स ने भारत की टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है. पहली बार भारत की टेस्ट टीम में 26 साल के एक क्रिकेटर की एंट्री हुई है. एक समय इस क्रिकेटर का करियर खत्म माना जा रहा था, लेकिन किस्मत बदलते देर नहीं लगती. बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होगा. दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से 1 अक्टूबर तक खेली जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली बार टेस्ट टीम में इस 26 साल के खिलाड़ी की एंट्री 


उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को बांग्लादेश के खिलाफ शुरुआती टेस्ट के लिए पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है. 26 साल के तेज गेंदबाज यश दयाल को मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी के कारण भारत की टेस्ट टीम में पहली बार चुना गया है. मोहम्मद शमी बांग्लादेश के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में नहीं खेलेंगे, इसलिए वह टीम इंडिया में शामिल नहीं हुए. यश दयाल ने साल 2018 में डेब्यू के बाद 24 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 76 विकेट झटके हैं.


एक समय खत्म माना जा रहा था करियर


एक समय यश दयाल का क्रिकेट करियर लगभग खत्म माना जा रहा था. यश दयाल को कभी एक ओवर में पांच लगातार छक्के भी पड़े थे. IPL 2023 में यश दयाल गुजरात टाइटंस (GT) टीम का हिस्सा थे. IPL 2023 में यश दयाल के एक ओवर में लगातार 5 छक्के जड़कर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने खूब नाम कमाया था. वहीं, यश दयाल उस शर्मिंदगी के बोझ से हताश थे और लोग उनका करियर खत्म मान रहे थे. इस मैच के बाद यश दयाल की मां बीमार पड़ गईं थीं. यश दयाल के करियर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने संजीवनी देने का काम किया. 


धोनी का विकेट लेकर हीरो बन गए 


IPL 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने यश दयाल को 5 करोड़ रुपये में खरीदा था. यश दयाल ने तब हार नहीं मानी और IPL 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए क्रिकेट खेलते हुए कुल 15 विकेट झटके. यश दयाल IPL 2024 के दौरान उस समय हीरो बन गए जब उन्होंने 18 मई 2024 को CSK के खिलाफ मैच के आखिरी ओवर में धाकड़ फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी का विकेट लिया और 17 रन डिफेंड किए. यश दयाल ने तब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को IPL 2024 के प्लेऑफ में पहुंचाकर बहुमूल्य योगदान दिया था.


फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बेहतरीन रिकॉर्ड 


फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यश दयाल का रिकॉर्ड बेहतरीन हैं. यश दयाल उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. यश दयाल ने 24 फर्स्ट क्लास मैचों में 76 विकेट चटकाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यश दयाल का बेस्ट बोलिंग प्रदर्शन 121 रन देकर 9 विकेट रहा है. यश दयाल फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक बार पारी में 5 विकेट हॉल ले चुके हैं. इसके अलावा 20 List-A मैचों में यश दयाल ने 32 विकेट हासिल किए हैं. यश दयाल ने हाल ही में इंडिया-A के खिलाफ दिलीप ट्रॉफी के मैच में 4 विकेट झटके हैं. इस मैच में यश दयाल की इंडिया-B टीम ने इंडिया-A टीम को 76 रन से हराया है.