India won gold medals in Chess Olympiad: भारत ने रविवार को हंगरी के बुडापेस्ट में 45वें चेस ओलंपियाड में मेंस और विमेंस कैटेगरी में दो गोल्ड मेडल हासिल करके इतिहास रच दिया. एक वायरल वीडियो में चेस खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और अर्जेंटीना के फुटबॉल कप्तान लियोनल मेसी के अंदाज में जश्न मनाया. मेसी ने 2022 में फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल में फ्रांस को हराकर ट्रॉफी लेकर स्लो वॉक किया था. इसे रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल जीतने के बाद दोहराया था. अब चेस प्लेयर्स ने इसे कॉपी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत ने रचा इतिहास


भारतीय पुरुष टीम ने बुडापेस्ट में संपन्न हुए चेस ओलंपियाड के 45वें संस्करण में 11वें और अंतिम दौर में स्लोवेनिया को 3.5-0.5 से हराया.वहीं, महिला टीम ने भी अजरबैजान को समान अंतर से हराया. केवल चीन और तत्कालीन सोवियत संघ ने चेस ओलंपियाड के एक ही सीजन में मेंस और विमेंस दोनों गोल्ड मेडल जीते थे.भारतीय पुरुषों ने इससे पहले 2014 और 2022 में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते थे, जबकि महिलाओं ने चेन्नई में आयोजित 2022 संस्करण में ब्रॉन्ज जीता था.


डी गुकेश ने की टीम की अगुआई


चेस ओलंपियाड में पहला गोल्ड मेडल जीता. यह पांच सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम के सदस्यों के लिए अलग-अलग मायने रखता है. भारतीय टीम की अगुआई विश्व खिताब के सबसे कम उम्र के चैलेंजर डी गुकेश ने की. नवंबर में चीन के डिंग लिरेन के खिलाफ अपने बहुप्रतीक्षित विश्व चैंपियनशिप मुकाबले से पहले गुकेश ने हाल में संपन्न 45वें ओलंपियाड में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन में से एक किया.


 



 


ये भी पढ़ें: 2-0 से क्लीन स्वीप तय? कानपुर में भारत का रिकॉर्ड देखकर सहम जाएगा बांग्लादेश, मैच से पहले ही होंगे हौसले पस्त


गुकेश ने निभाई अहम भूमिका


रविवार को स्लोवेनिया के व्लादिमीर फेदोसीव के खिलाफ अपनी अंतिम दौर की बाजी जीतने के बाद गुकेश ने कहा, ‘‘मैं अभी बहुत खुश हूं.’’ भारत के लिए शीर्ष बोर्ड पर गुकेश का प्रदर्शन शानदार रहा. उन्होंने 10 बाजियों में नौ अंक हासिल किए और इस दौरान आठ जीत और दो ड्रॉ खेले. इस शानदार प्रदर्शन ने टीम को गोल्ड दिलाने में मदद की क्योंकि भारत ने संभावित 22 में से 21 अंक हासिल किए. टीम ने 10 मुकाबले जीते और पिछले ओलंपियाड के विजेता उज्बेकिस्तान के खिलाफ सिर्फ एक मुकाबला ड्रॉ रहा. भारत की महिला टीम ने भी गोल्ड मेडल जीता.


ये भी पढ़ें: जडेजा नहीं फिर कौन? कानपुर में अश्विन के रडार पर नया महारिकॉर्ड, पीछे होगा 'दुश्मन'


एरिगेसी का भी अहम योगदान


पुरुष टीम की सफलता में अर्जुन एरिगेसी का योगदान भी महत्वपूर्ण रहा जिन्होंने इस प्रतियोगिता में सभी 11 बाजियां खेलकर 10 अंक जुटाए. अब वह नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन और अमेरिका के हिकारू नाकामूरा के बाद लाइव विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वर्तमान में 2797 की रेटिंग के साथ एरिगेसी जादुई 2800 अंक के आंकड़े से सिर्फ तीन अंक पीछे हैं. वह नाकामूरा से पांच अंक पीछे हैं. कार्लसन 2830 अंक के साथ शीर्ष पर हैं.


ये भी पढ़ें: भारत आने से पहले न्यूजीलैंड चारों खाने चित, श्रीलंका ने पहले टेस्ट में निकाली हवा, रचिन रवींद्र का टूटा दिल


प्रज्ञानानंदा ने किया निराश


गुकेश और एरिगेसी दोनों ने क्रमशः बोर्ड एक और तीन पर अपने शानदार प्रदर्शन के लिए व्यक्तिगत गोल्ड जीता. विदित गुजराती हालांकि व्यक्तिगत पदक से चूक गए और 10 बाजियों में 7.5 अंक के साथ बोर्ड चार पर चौथे स्थान पर रहे. आर प्रज्ञानानंदा का प्रदर्शन भले ही उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहा हो लेकिन उन्होंने नौवीं बाजी तक टीम को जरूरी स्थिरता प्रदान की. अमेरिका के वेस्ली सो के खिलाफ अपनी एकमात्र हार के बाद अंतिम दौर में उन्होंने जीत हासिल की.