Dipa Karmakar Announces Retirement: भारत की स्टार जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने प्रोफेशनल जिमनास्टिक से संन्यास की घोषणा कर दी है. वह भारत को गोल्ड मेडल दिला चुकी हैं. 25 साल लंबे इस करियर में उन्होंने ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया. दीपा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'मैट से विदा लेते हुए! मेरी यात्रा का हिस्सा बनने वाले सभी लोगों का धन्यवाद. अगले चैप्टर की ओर.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेयर किया पोस्ट


दीपा करमाकर ने एक लंबा पोस्ट लिखकर रिटायरमेंट का ऐलान किया. उन्होंने लिखा, 'बहुत सोचने के बाद, मैंने ये फैसला ले लिया है कि मैं जिमनास्टिक से रिटायर हो रही हूं. ये निर्णय मेरे लिए आसान नहीं था, लेकिन यही सही वक्त है. जिमनास्टिक मेरी जिंदगी का एक बहुत बड़ा हिस्सा है और मैं हर पल के लिए आभारी हूं - उतार-चढ़ाव और बीच में जो कुछ भी हुआ.'



भारत को दिलाया गोल्ड


तमाम कठिनाइयों के बावजूद उन्होंने तुर्की में 2018 कलात्मक जिमनास्टिक वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर बड़ी उपलब्धि हासिल की. वह इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बन गईं. 2021 में उन्होंने फिर कमाल करते हुए ताशकंद में एशियाई जिमनास्टिक चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया.


ओलंपिक में रचा इतिहास


दीपा करमाकर के करियर में एक यादगार पल तब आया जब उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से फाइनल वॉल्ट इवेंट के लिए क्वालीफाई किया और ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनकर इतिहास रच दिया. हालांकि, वह इस इवेंट में मेडल जीतने से चूक गईं. उन्होंने चौथा स्थान हासिल किया. इसके अलावा उन्होंने अन्य टूर्नामेंट्स में कई मेडल अपने नाम किए.


मिले हैं कई सम्मान


अपने शानदार करियर के दौरान दीपा करमाकर को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित किया गया है. इनमें भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म श्री, खेलों में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार और देश का सर्वोच्च खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार शामिल हैं. इसके अलावा उन्हें फोर्ब्स की 30 अंडर 30 सुपर अचीवर्स की लिस्ट में शामिल किया गया था.