IPL के इन 5 रिकॉर्ड्स को तोड़ना नामुमकिन, कारनामे जानकर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: आईपीएल क्रिकट जगत की सबसे बड़ी लीग है. इस लीग में हर साल दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी मैदान में खेलने उतरते हैं. जब लीग में इतने बड़े-बड़े खेलते हैं तो रिकॉर्ड्स का बनना और टूटना आम बात है. लेकिन आईपीएल में कई बार कुछ खास रिकॉर्ड भी बनते हम सभी ने देखें हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आज-तक कोई भी नहीं तोड़ सका है और ना ही कोई इन रिकॉर्ड्स के आस-पास पहुंच पाया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 28 Mar 2022-1:58 pm,
1/5

IPL में सबसे तेज शतक

आईपीएल में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड क्रिस गेल के नाम है. क्रिस गेल ने साल 2013 में आरसीबी के लिए खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ ये कमाल किया था.  गेल ने इस मैच में 30 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था. गेल ने 66 गेंदों पर 175 रन की पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 17 छक्के व 13 चौके लगाए थे.

2/5

बेस्ट बॉलिंग स्पेल

दो साल पहले मुंबई इंडियन्स के लिए खेलते हुए अल्जारी जोसेफ ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ धमाल मचाया था और 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट झटके थे. अल्जारी जोसेफ के नाम अपने स्पेल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. 

3/5

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली ने हर फॉर्मेट में रन बनाए हैं, आईपीएल में भी कोहली एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. साल 2016 आईपीएल में उनके लिए सबसे शानदार रहा था. 16 मैचों में उन्होंने 973 रन बनाए, जो एक सीजन में किसी भी बल्लेबाज की तरफ से बनाए गए सबसे ज्यादा रन है. इस साल कोहली ने चार शतक और 7 अर्धशतक लगाए थे. उनका औसत रहा 81 का और स्ट्राइक रेट भी 152 का था.

4/5

IPL में सबसे ज्यादा हैट्रिक

हर एक गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना एक बड़ा सपना होता है. लगातार तीन गेंदो पर तीन विकेट लेना काफी मुश्किल काम होता है. लेकिन अमित मिश्रा ने आईपीएल इतिहास में 3 हैट्रिक ली है, अमित मिश्रा आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं. युवराज सिंह भी आईपीएल में 2 हैट्रिक ले चुके हैं, लेकिन अमित मिश्रा का रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल काम है.

5/5

सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में 175 का स्कोर एक बड़ा स्कोर माना जाता है. लेकिन क्रिस गेल आईपीएल में एक बार अकेले ही 175 रन की पारी खेल चुके हैं. ये आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी है. 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाप ये रिकॉर्ड गेल ने बनाया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link