साओ पाउलो : विश्व कप फुटबाल में इस बार नेमार और मेसी जितनी बार गोल करेंगे, मास्टरकार्ड उतनी ही बार जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन कराएगा. इस योजना के तहत ब्राजील के नेमार और अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी के हर गोल पर संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत 10000 मुफ्त भोजन बांटे जाएंगे. लेकिन ब्राजील के कोच टिटे इस योजना से नाराज हैं. उनका कहना है कि गोल खिलाड़ी नहीं टीम करती है. सोशल मीडिया पर भी टिटे को समर्थन मिल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि मास्टरकार्ड इस योजना में फेरबदल कर सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिटे ने कहा है कि इससे दोनों सितारों पर बेवजह दबाव बनेगा. दोनों खिलाड़ियों और ब्राजीली फुटबाल परिसंघ की प्रायोजक इस क्रेडिट कार्ड कंपनी ने कहा, ‘‘हम नहीं चाहते कि प्रशंसकों, खिलाड़ियों या किसी का भी ध्यान भूख जैसी समस्या से हटे. यह इस समस्या के हल की दिशा में हमारा प्रयास है.’’


ब्राजील के कोच टिटे ने मास्टरकार्ड की योजना की आलोचना की है. (फोटो : Twitter)

टिटे ने कहा, “यह अच्छी मुहिम है लेकिन खिलाड़ियों की बजाय टीम के गोलों पर यह पहल की जानी चाहिए थी क्योंकि हम एक टीम के रूप में खेलते हैं.’’ 


विश्व कप से पहले नेमार की वापसी से खुश ब्राजीली फुटबालप्रेमी
 वहीं विश्व कप से दस दिन पहले क्रोएशिया के खिलाफ अभ्यास मैच के जरिये वापसी करके 2-0 से जीत दिलाने वाले नेमार ने ब्राजील के फुटबालप्रेमियों की आशंकाओं को दूर कर दिया है. दाहिने पैर के आपरेशन के तीन महीने बाद नेमार ने टीम में वापसी की और क्रोएशिया पर जीत में अहम भूमिका निभाई.


डिफेंडर थियागो सिल्वा ने कल खेले गए इस मैच के बाद कहा, ‘‘इस तरह के खिलाड़ी की वापसी से कोई भी टीम राहत की सांस लेगी.’’ 
नेमार के फर्नांडिन्हो की जगह मैदान पर उतरने के बाद से ब्राजील ने आक्रामक खेल दिखाया. नेमार ने विलियन और गैब्रियल जीसस के साथ आक्रमण का मोर्चा संभाला और विश्व कप में भी यही तिकड़ी फारवर्ड लाइन में होगी. 


नेमार ने कहा, ‘‘मैं फिर फुटबाल के मैदान पर लौटकर बहुत खुश हूं. मैने इसके लिये काफी इंतजार किया.’’ ब्राजील को इस बार ग्रुप ई में रखा गया है और ग्रुप में उसके साथ स्विट्जरलैंड, कोस्टरिका और सर्बिया हैं. 


मैसी नहीं मानते अर्जेंटीना को वर्ल्डकप का प्रबल दावेदार
दूसरी ओर अर्जेटीना के स्टार फारवर्ड लियोनल मेसी भले ही फीपी वर्ल्डकप 2018 के सबसे पसंदीदा फुटबॉलरों में से एक हों, लेकिन  वे अपनी टीम को जिताने का दावा करने की के लिए आश्वस्त नहीं है. मेसी का मानना है कि उनकी रूस में 14 जून से शुरू होने वाले फीफा विश्व कप का खिताब जीने की प्रबल दावेदार नहीं है लेकिन उनके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो "किसी से भी लड़ सकते हैं." मेसी ने पिछले आठ दिन पहले ही हैट्रिक लगाते हुए एक दोस्ताना मैच में अर्जेटीना को हैती के खिलाफ 4-0 से जीत दिलाई. 


टीवाईसी स्पोर्ट्स ने मेसी के हवाले से बताया, "मैं उन सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने हमारा समर्थन किया. हम विश्व कप जीतने के प्रबल दोवेदार नहीं है लेकिन हमारी टीम अच्छी है और खिलाड़ी किसी का भी सामना करने के लिए तैयार हैं. खिलाड़ी लंबे समय समय से एकसाथ हैं और हम खिताब जीतना चाहते हैं."


मेसी ने कहा, "हम पूरे उत्साह के साथ रूस जा रहे हैं. हम मैदान पर अपना 100 प्रतिशत देंगे. हम विश्व कप जीतने के सपने का पूरा करना चाहते हैं." विश्व कप के लिए अर्जेटीना को ग्रुप डी में क्रोएशिया, आइसलैंड एवं नाइजीरिया के साथ रखा गया है.