Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की अनुभवी एथलीट मीराबाई चानू मेडल जीतने से चूक गईं. वह वेटलिफ्टिंग की 49 किग्रा भारवर्ग में चौथे स्थान पर रहीं. वह कुल 199 किग्रा भार उठाकर ब्रॉन्ज मेडल से चूक गईं. मीरा तीसरे स्थान पर रही खिलाड़ी से एक पॉइंट पीछे रह गईं. वह लगातार दूसरी बार ओलंपिक में मेडल जीतने में नाकाम रहीं. मीराबाई ने पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. चीन की झीहुई हाऊ ने कुल 206 किग्रा भार उठाकर पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने ओलंपिक रिकॉर्ड भी बनाया. रोमानिया की वेलेंटिना मिहाएला 205 किग्रा के साथ दूसरे और थाईलैंड की सुरोडचाना खामबाओ 200 किग्रा के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीराबाई का प्रदर्शन


मीराबाई ने स्नैच में शानदार शुरुआत की और पहले प्रयास में 85 किग्रा वजन उठा लिया. मीराबाई का दूसरा प्रयास विफल रहा. उन्होंने तीसरे प्रयास में 88 किग्रा वजन उठाया. इस तरह स्नैच राउंड में उनका बेस्ट प्रदर्शन 88 किग्रा रहा. वह स्नैच राउंड के बाद संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही थीं. क्लीन एंड जर्क राउंड में उनका पहला प्रयास विफल रहा था. दूसरे प्रयास में उन्होंने 111 किग्रा वजन उठा लिया. इसके बाद तीसरे प्रयास में वह नाकाम रहीं. इस तरह क्लीन एंड जर्क राउंड में उनका सर्वोच्च स्कोर 111 किग्रा रहा. इस तरह दोनों राउंड मिलाकर उनका टोटल 199 किग्रा रहा.


टोक्यो में जीता था सिल्वर


बता दें कि मीराबाई ने टोक्यो ओलंपिक में स्नैच राउंड में 87 किग्रा वजन उठाया था. उन्होंने क्लीन एंड जर्क राउंड में 115 किग्रा वजन उठाया था. इस तरह वह 202 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीतने में सफल रही थीं. 


विनेश हो गईं डिस्क्वालिफाई 


देश के लिए आज एक बुरी खबर आई. रेसलिंग में स्टार खिलाड़ी विनेश फोगाट डिस्क्वालिफाई हो गई हैं. फाइनल से पहले उन्हें बड़ा झटका लगा. अब वह फाइनल में गोल्ड मेडल मैच के लिए नहीं खेलेंगी. इसके अलावा उन्हें कोई मेडल भी नहीं मिलेगा. 


अंतिम पंघाल प्री-क्वार्टर फाइनल में ही हुईं बाहर
भारत की अंतिम पंघाल महिलाओं की 53 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के अंतिम 16 मुकाबले में तुर्किये की येतगिल जेनेप से हार गईं. अब वह रेपेचेज के जरिए ब्रॉन्ज मेडल के लिए प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद कर रही थीं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अगर जेनेप फाइनल में पहुंच जाती हैं तो पंघाल को रेपेचेज में मौका मिलेगा. जेनेप खिताबी मैच तक नहीं पहुंच पाईं.


टेबल टेनिस में खिलाड़ियों ने किया निराश


टेबल टेनिस में भारतीय मिक्स्ड टीम को हार का सामना करना पड़ा. शानदार संघर्ष के बावजूद भारतीय पैडलर श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ की जोड़ी जर्मनी के खिलाफ पहला मैच जीतने में विफल रहीं. चौथे गेम में युआन वान और शान शियाओना ने दबदबे भरा प्रदर्शन करते हुए 11-6 से जीत हासिल की. क्वार्टर फाइनल का पहला मैच जर्मनी ने 3-1 के स्कोर से जीता. उनके बाद उतरीं मनिका बत्रा को हार का सामना करना पड़ा. 


मनिका और सृजा को मिली हार


पैडलर मनिका बत्रा जर्मनी की एनेट कॉफमैन के खिलाफ अपना सिंगल्स मैच हार गईं. मैच नंबर 2 के पहले गेम में शानदार 1-0 की बढ़त लेने के बावजूद बत्रा इसका फायदा उठाने में विफल रहीं और बाकी तीनों गेम हार गईं. क्वार्टर फाइनल में जर्मनी का स्कोर 0-2 हो गया है. इसके बाद तीसरे मैच में अर्चना गिरीश कामथ ने भारत को वापसी कराई. उन्होंने जियाओना शान को 3-1 से हरा दिया. चौथे मैच में सृजा अकुला कमाल नहीं कर पाईं और एनेट कूफमैन के खिलाफ 0-3 से हार गईं. इस तरह भारत मुकाबले में चार में से सिर्फ एक ही मैच जीत पाया और बाहर हो गया.