Nishad Kumar Wins Silver Medal: भारत के स्टार एथलीट निषाद कुमार ने रविवार को पेरिस पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता है. निषाद कुमार ने पैरालिंपिक इतिहास में अपना दूसरा और भारत का सातवां मेडल जीता. निषाद कुमार ने 2.04 मीटर का आंकड़ा पार कर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि भारत के अन्य एथलीट राम पाल ने अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 1.95 मीटर की बराबरी करते हुए सातवां स्थान हासिल किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निषाद कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर मेडल


निषाद कुमार ने साल 2024 में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन दूसरी छलांग में भी बार से टकराकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. यूएसए के तीन बार के पैरालिंपिक गोल्ड मेडल विजेता रोडरिक टाउनसेंड-रॉबर्ट्स ने 2.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ इस स्पर्धा में अपना दबदबा बनाए रखा. निषाद और रोडरिक दोनों ही 2.00 मीटर की छलांग लगाने वाले एकमात्र दावेदार थे और फिर अपने-अपने सीजन की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाकर गोल्ड मेडल के लिए बार को ऊपर उठाया. 



अमेरिकी स्टार ने दूसरे प्रयास में गोल्ड मेडल जीता


दोनों एथलीट अपने पहले प्रयास में 2.08 मीटर की छलांग लगाने के दौरान बार से टकरा गए, लेकिन अमेरिकी स्टार ने अपने दूसरे प्रयास में इसे सफलतापूर्वक पार करके स्वर्ण पदक जीता. उल्लेखनीय रूप से, गोल्ड मेडल के बाद भी, रोडरिक ने 2.15 मीटर के अपने ही पैरालंपिक रिकॉर्ड को तोड़ने की उम्मीद में अपने प्रयास जारी रखे. वह 2.10 और 2.12 तक पहुंचने में सफल रहे, लेकिन अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ तक पहुंचने में असफल रहे.


अवनी लेखरा ने दिलाया था गोल्ड


इस बीच, भारत के लिए दिन 4 मिला-जुला रहा और कुछ निराशाजनक नतीजे भी मिले. गोल्ड मेडल विजेता अवनी लेखरा रविवार को पहले आर3 मिश्रित 10 मीटर एयर राइफल प्रोन एसएच1 फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहीं, उसके बाद रवि रोंगाली पुरुषों के शॉट पुट फाइनल में मामूली अंतर से चूक गए. शीर्ष रैंक वाले तीरंदाज राकेश कुमार पुरुषों के व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन के फाइनल में पहुंचे, लेकिन स्वर्ण और कांस्य पदक दोनों मैच हार गए. प्रीति पाल ने महिलाओं की 200 मीटर में कांस्य पदक जीतकर भारत को छठा पदक दिलाया, जबकि निषाद ने ऊंची कूद में रजत पदक जीता.