Gyanvapi Survey Update: ज्ञानवापी सर्वे (Gyanvapi Survey) का आज तीसरा दिन है, जिसका काम सुबह 9 बजे से शुरू हो जाएगा. इससे पहले शनिवार को वुजूखाना स्थल यानी जिस जगह पर विवाद है उसको छोड़कर पूरे ज्ञानवापी (Gyanvapi) परिसर का सर्वे किया गया. प्रतीक चिह्नों की जांच हुई और वीडियोग्राफी से लेकर फोटोग्राफी तक की गई. साथ ही परिसर में मौजूद 3 तहखानों में से 1 तहखाना का ताला खोला गया. ज़ी न्यूज के पास इस तहखाने में मिले सबूत की पूरी डिटेल है. सर्वे के दौरान ज्ञानवापी में क्या-क्या मिला, हमारी इस स्पेशल रिपोर्ट में पढ़िए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब खोला गया ज्ञानवापी का तहखाना


बता दें कि हाई सिक्योरिटी के बीच ज्ञानवापी परिसर का ASI सर्वे किया जा रहा है. ASI की टीम ने अभी तक दो दिन सर्वे किया है. दूसरे दिन ASI सर्वे के दौरान एक अहम पड़ाव आया जब ज्ञानवापी मस्जिद के नीचे तहखाना खोला गया. मुस्लिम पक्ष ने तहखाने की चाबी ASI को सौंपी, जिसके बाद तहखाना खोला गया. सूत्रों के मुताबिक, जब तहखाने का दरवाजा खोला गया तो वहां तहखाने के दरवाजे से 2 फीट दूर 3 फीट की ऊंचाई पर फूल की आकृति देखी गई. यहां 5-6 फूलों की आकृति दिखी है जिनकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई गई है.


ज्ञानवापी के तहखाने में क्या-क्या मिला?


जान लें कि ASI की टीम ने तहखाने में 8-8 फीट की ऊंचाई के 4 खंभों का सर्वे किया है. खंभों के सर्वे के दौरान इन पर घंटी, कलश, फूल की आकृति दिखाई दी है. एक दिलचस्प जानकारी ये भी है कि तहखाने में पुरातन हिंदी भाषा में कुछ लिखा दिखा है. ASI टीम ने इस लिखावट की विशेष जांच शुरू कर दी है.


दूसरे दिन ज्ञानवापी में कहां-कहां हुआ सर्वे?


गौरतलब है कि ज्ञानवापी में मस्जिद के जिस वुजूखाने में कथित शिवलिंग पिछले साल मिला था वो हिस्सा सील है. ASI को वहां सर्वे की इजाजत नहीं मिली है. वुजूखाने का हिस्सा छोड़कर पूरे मस्जिद के हर हिस्से का सर्वे किया जा रहा है. आइए आपको बताते हैं कि दूसरे दिन कहां-कहां सर्वे हुआ.


- ज्ञानवापी मस्जिद का जो मुख्य गुबंद दिखता है उस गुबंद के अंदर की तरफ भी ASI ने सर्वे किया.


- मस्जिद में जहां नमाज पढ़ी जाती है वहां भी सर्वे हुआ.


- मस्जिद के पश्चिमी हिस्से की दीवार का भी सर्वे किया गया.


- ज्ञानवापी के एक तहखाना को खोलकर सर्वे किया.


- इसके अलावा मस्जिद की कई दीवारों का भी ASI ने सर्वे किया. वहां के वीडियो बनाए और फोटोग्राफी भी की.


ASI ने तैयार की मिली चीजों की लिस्ट


शनिवार को सर्वे के दूसरे दिन मुस्लिम पक्ष भी सर्वे में शामिल हुआ. इंतजामिया कमिटी की तरफ से मुस्लिम पक्ष के वकील मुमताज अहमद ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के मुताबिक, वहां मिट्टी का सैंपल और पत्थर के टुकड़े लेने की इजाजत नहीं है. लिहाजा अब तक हुए सर्वे में ASI ने वहां मिली चीजों की लिस्ट तैयार की है.


बताया जा रहा है कि सर्वे के लिए ज्ञानवापी परिसर को चार ब्लॉक में बांटा गया है और चारों तरफ कैमरे लगाकर वहां वीडियोग्राफी की जा रही है. ज्ञानवापी में मस्जिद के नीचे सिर्फ एक ही तहखाना नहीं है. बल्कि कुल 3 तहखाने हैं जिसमें से अभी सिर्फ 1 ही तहखाना खुला है. बाकी 2 खुलना बाकी हैं. हिंदू पक्ष दावा कर रहा है कि जैसे-जैसे ये तहखाने खुलेंगे वैसे वैसे ज्ञानवापी सत्य के और करीब होगा.