Amazon के CEO Andy Jassy ने घोषणा की थी कि वो ग्लोबली 18 हजार नौकरियों में कटौती करने जा रहा है. यानी कुल वर्कफोर्स का एक पर्सेंट. हजारों कर्मचारियों सो इसका सामना करना पड़ा. अमेजन इंडिया के कर्मचारियों को भी इसका सामना करना पड़ा. कर्मचारियों को सीनियर मैनेजर्स की तरफ से एक मेल प्राप्त हुआ, जहां उनसे कहा गया कि अगले दिन वन टू वन मीटिंग के लिए उनको ऑफिस आना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्लाइट की टिकट देकर बुलाया ऑफिस


कई ऐसे थे जिनकी नौकरी गई और नई जॉब लग गई हो. उनमें से एक ने कहा कि मैनेजर द्वारा भेजे गए मेल में कुछ नहीं बताया गया था कि मीटिंग में क्या होने वाला है. ईमेल में कर्मचारियों से कहा गया था कि वन टू वन मीटिंग के लिए उनको रिपोर्टिंग ऑफिस में पहुंचना होगा. कई लोग घर से काम कर रहे थे और उन्हें मीटिंग अटेंड करने के लिए फ्लाइट से आने को कहा गया. ईमेल में कहा गया था कि कंपनी फ्लाइट टिकट और होटल में ठहरने की व्यवस्था करेगी. 


ऑफिस बुलाकर जॉब से निकाला


मीटिंग के दौरान कर्मचारियों को सीनियर मैनेजर्स और HR के सामने बिठाया गया और छंटनी के बार में सूचित किया. पर्सनल मीटिंग के बाद HR ने वेतन और कई बेनिफिट्स के बारे में बताया. प्रभावित कर्मचारियों ने यह भी कहा कि उनके पास अपना आधिकारिक काम करने के लिए केवल 4 घंटे हैं, क्योंकि उसके बाद उनका बैज और वर्क ग्रुप से हटा दिया जाएगा. ट्विटर के मुकाबले अमेजन थोड़ा उदार था. उन्होंने अचानक कर्मचारियों को फायर नहीं किया. 


अमेजन ने वादा किया है कि वो कर्मचारियों को 5 महीने के सेवरेंस पे की पेशकश करेगा. अमेजन से जिनको निकाला गया है उन्होंने लिंक्डइन और ट्विटर के जरिए बताया है कि उन्हें जॉब से निकाल दिया है और वो नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं. ज्यादातर वो लोग हैं जो नई जॉब ढूंढ रहे हैं, लेकिन अभी तक सफल नहीं हो पाए हैं. कई कंपनियों ने हायरिंग को फिलहाल के लिए रोका गया है. लेकन उम्मीद है कि कंपनियां जल्द ही हायरिंग शुरू करेगी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं