Apple ने हाल ही में अपने साल के सबसे बड़े मेगा इवेंट में iPhone, iPad और Mac के लिए एक नया एआई फीचर लॉन्च किया था, जिसे Apple Intelligence नाम दिया गया. लेकिन अभी तक कंपनी के होम डिवाइस Apple HomePod और Apple TV को ये फीचर नहीं मिला है. लेकिन, एक नई रिपोर्ट के मुताबिक Apple एक नए टेबल-टॉप रोबोट डिवाइस पर काम कर रहा है, जो हो सकता है कि Apple का पहला ऐसा होम डिवाइस हो जिसे ये नया एआई फीचर मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन का दावा है कि Apple अभी अपने होमपॉड या एप्पल टीवी में AI फीचर लाने की योजना नहीं बना रहा है. इसकी जगह कंपनी एक नए टेबल-टॉप रोबोट डिवाइस पर काम कर रही है, जो अभी अंडर डेवलपमेंट है. गुरमन ने सबसे पहले इस डिवाइस का जिक्र अप्रैल की रिपोर्ट में किया था. उन्होंने बताया था कि ये एक ऐसा एडवांस टेबल-टॉप डिवाइस होगा जो रोबोटिक्स की मदद से डिस्प्ले को इधर-उधर कर सकेगा. फेसटाइम कॉल के दौरान यूजर के सिर की हरकत को इस डिवाइस के पीछे का आइडिया माना जा रहा है. 


कब लॉन्च होगा डिवाइस 
रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि ये डिवाइस वीडियो कॉल के दौरान ग्रुप में खड़े किसी एक व्यक्ति पर फोकस कर सकेगा. हालांकि, अभी ये पता नहीं है कि इस डिवाइस में कौन-कौन से AI फीचर्स शामिल किए जाएंगे और इसे कब लॉन्च किया जाएगा. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि Apple को इस बात की चिंता है कि क्या क्सटमर इस तरह के डिवाइस के लिए पैसे खर्च करेंगे.


पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में बताया गया था कि Apple एक नए होमपॉड को टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ लॉन्च करने की योजना बना रहा है. हालांकि, ये पूरी तरह से कन्फर्म नहीं है, लेकिन ये हो सकता है कि ये टेबल-टॉप रोबोटिक डिवाइस उसी डिवाइस की तरफ इशारा कर रहा हो. इसके अलावा, गुरमन का दावा है कि AI से लैस Siri को जनवरी 2025 से पहले बीटा टेस्टिंग में भी शामिल नहीं किया जाएगा. माना जा रहा है कि इसे पब्लिक के लिए iOS 18.4 अपडेट के साथ अगले साल लॉन्च किया जाएगा.