Bijli Bill Kaise Bachayein: गर्मी बढ़ने से बिजली के बिल भी ज्यादा आने लगे हैं. एसी के ज्यादा चलने से बिजली बिल भी हजारों में आ रहे हैं. अब गर्मी में एसी बंद कर दिया जाए तो पसीना-पसीना हो जाते हैं. ऐसे में एसी को भी बंद नहीं किया जा सकता. आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे बिजली बिल कम हो सकता है और इसके लिए आपको कुछ स्पेशल करने की भी जरूरत नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Inverter AC


अगर आपके घर में नॉर्मल एसी है तो उसको इन्वर्टर एसी में बदल सकते हैं. इससे आपको कई फायदे होंगे. यह आपका बिजली बिल कम करने में मदद करेगा. कूलिंग भी आपको जबरदस्त मिलेगी. कंपनियां भी दावा करती हैं कि इन्वर्टर एसी का इस्तेमाल करने से 15 से 25 परसेंट तक की बचत हो सकती है. 


Electricity Saver


ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में कई तरह के इलेक्ट्रिसिटी सेवर डिवाइस आते हैं. इसको बिजली मीटर में कनेक्ट किया जा सकता है. कंपनियां दावा करती हैं कि इससे बिजली बिल कम होता है. लेकिन हमने इसको इस्तेमाल नहीं किया है, इसलिए हम यह दावा नहीं करते हैं. अगर आप खरीदने की प्लानिंग में हैं तो अच्छे से रिसर्च कर लें.


समय-समय पर कराएं सर्विसिंग


अगर आप एसी की समय पर सर्विसिंग नहीं करा रहे हैं तो यह गलत हैबिट है. एसी को समय-समय पर सर्विस कराते रहें. इससे दो फायदे होंगे. एक तो बिजली बिल में बचत होगी और दूसरी यह कूलिंग जबरदस्त करेगा.