Sanjeev Sharma Success Story: एक सोशल मीडिया यूजर ने हाल ही में संजीव शर्मा नाम के एक मैकेनिकल इंजीनियर का LinkedIn प्रोफाइल शेयर किया, जो बहुत ही खास है. शर्मा ने 11 साल तक भारतीय रेलवे में काम किया और अब एलन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी में प्रिंसिपल इंजीनियर हैं. इस पोस्ट में उनके LinkedIn प्रोफाइल का काम का अनुभव वाला हिस्सा दिखाया गया है, जिसमें उनके काम और उपलब्धियां बताई गई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोफाइल के साथ कैप्शन में लिखा है, 'भारतीय रेलवे से 11 साल तक और अब स्पेसएक्स में काम करना किसी अगले स्तर की बात है,' कई लोगों ने उनकी जमकर तारीफ की. 'शर्मा का करियर एक प्रेरणा के रूप में कार्य करता है, यह दिखाता है कि कैसे समर्पण और कड़ी मेहनत सबसे प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों में भी सफलता की ओर ले जा सकती है.


Sanjeev Sharma के शुरुआती करियर


शर्मा का लिंकडिन प्रोफाइल देखने से पता चलता है कि उन्होंने भारतीय रेलवे से लेकर स्पेस एक्सप्लोरेशन के क्षेत्र तक एक उल्लेखनीय यात्रा तय की है. उन्होंने IIT रुड़की से ग्रेजुएट होने के बाद भारतीय रेलवे में एक मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया, जहां उन्होंने 1990 से 2001 तक काम किया.


रेलवे के साथ अपने कार्यकाल के बाद, शर्मा ने कोलोराडो विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की, इसके बाद वे एक टेक कंपनी में एक वरिष्ठ इंजीनियरिंग भूमिका में ट्रांसफर हो गए, जहां उन्होंने नौ वर्षों से अधिक समय तक अपने कौशल को निखारा. इसके बाद अमेरिका लौटने पर उन्होंने टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट में एक और मास्टर डिग्री प्राप्त की.


शर्मा के करियर में एक बड़ा बदलाव तब आया जब उन्होंने अपनी दूसरी मास्टर डिग्री पूरी की. उन्होंने टेक बिलियनेयर एलन मस्क की स्पेस एक्स कंपनी में डायनेमिक इंजीनियर के रूप में ज्वाइन किया, जहां उन्होंने पांच साल तक काम किया. स्पेसएक्स में अपने समय के दौरान, उन्होंने पहले स्टेज बूस्टर की रिकवरी और रीयूज कैपेसिटी पर काम किया, जो F9-005 से F9-0059 तक के प्रोजेक्ट्स में योगदान देता था. उनके लिंकडिन प्रोफाइल में स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स प्रयास में उनके नेतृत्व को उजागर किया गया है, जो एयरोडायनेमिक्स, गाइडेंस, नेविगेशन, नियंत्रण (GNC), प्रणोदन और थर्मल प्रबंधन में टीमों के साथ निकट सहयोग करता है.


फिर लौटे SpaceX में


एक ड्रोन कंपनी में लगभग चार साल के कार्यकाल के बाद, शर्मा स्पेसएक्स में लौट आए, जहां वे वर्तमान में एक प्रिंसिपल इंजीनियर के रूप में कार्य करते हैं. उनका प्रोफाइल उन्हें एविएशन और एरोस्पेस इंडस्ट्रीज में काम करने के प्रदर्शित इतिहास के साथ इंजीनियरिंग के एक अनुभवी प्रमुख के रूप में वर्णित करता है.