एलन मस्क का X (पूर्व में ट्विटर) ब्राजील में 31 अगस्त को बैन कर दिया गया था. उसके बाद एक ऐप अचानक पॉपुलर हो गया है. इसका नाम है Bluesky. इसको देश में लोकप्रियता मिल रही है. इतना अधिक कि पिछले तीन दिनों में इसके एक मिलियन डाउनलोड हुए हैं. Techcrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्लूस्काई ब्राजील में iPhone ऐप चार्ट पर टॉप फ्री ऐप बन गया है. कंपनी ने X पर एक पोस्ट के माध्यम से डाउनलोड की पुष्टि की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2023 में किया था डेब्यू


कंपनी ने एक अलग पोस्ट में कहा, 'ब्राजील, आप ब्लूस्काई पर एक्टिविटी के लिए नए ऑल-टाइम-हाई सेट कर रहे हो.' ब्लूस्काई सीईओ जे ग्रेबर ने भी डाउनलोड सर्ज पर कमेंट किया, कहा, 'अच्छा काम ब्राजील, आपने सही चुनाव किया.' ब्लूस्काई एक डिसेंट्रलाइज्ड सोशल ऐप है जो पूर्व ट्विटर सीईओ जैक डोरसी द्वारा कंसेप्ट किया गया था. इसका डेब्यू फरवरी 2023 में केवल iOS यूजर्स के लिए एक ऑप्शनल के रूप में हुआ था.


क्यों ब्राजील में बैन हुआ X?


देश के सुप्रीम कोर्ट और कंपनी के बीच डिसइन्फॉर्मेशन को लेकर लंबी लीगल लड़ाई के बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सस्पेंड कर दिया गया था. अप्रैल में जज डी मोराईस ने X को कई अकाउंट्स सस्पेंड करने का निर्देश दिया था, जिन पर फर्जी जानकारी फैलाने का आरोप था. X के इस आदेश का पालन करने से इनकार करने के परिणामस्वरूप वर्तमान निलंबन के साथ-साथ वीपीएन के उपयोग सहित प्रतिबंध को दरकिनार करने के किसी भी प्रयास के लिए 50,000 रियाल (लगभग रु. 7.47 लाख) का जुर्माना भी लगाया गया.


एलन मस्क ने गुस्से में घोषणा पर प्रतिक्रिया दी, मोराईस को "दुष्ट तानाशाह", "एक नकली जज" कहा. टेक अरबपति ने आरोप लगाया कि मोराईस ने जानबूझकर पिछले साल देश के चुनाव में हस्तक्षेप किया था. "ब्राजील के पिछले राष्ट्रपति चुनाव में गंभीर, बार-बार और जानबूझकर चुनाव हस्तक्षेप करने में शामिल होने के बढ़ते सबूत हैं. ब्राजील के कानून के तहत, इसका मतलब 20 साल तक जेल हो सकता है," मस्क ने X पर एक पोस्ट में कहा.