नई दिल्ली: स्मार्टफोन को चार्ज (Smartphone Charging) अकसर लोग सोते वक्त ही अपने मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं. रात भर चार्जिंग से मोबाइल के फटने का डर होता है. ओवर चार्जिंग (Over Charging) हमेशा ही फोन के लिए खतरनाक होता है. इससे बैटरी की लाइफ को कम होती ही है साथ ही फोन पर भी बुरा असर पड़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रात भर चार्जिंग से फोन के फटने का डर
अकसर लोग सोते वक्त ही अपने मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं. रात भर चार्जिंग (Overnight Charging) से मोबाइल के फटने का डर होता है. ओवर चार्जिंग हमेशा ही फोन के लिए खतरनाक होता है. इससे बैटरी की लाइफ कम होती ही है साथ ही फोन पर भी बुरा असर पड़ता है.


ये भी पढ़ें: Flipkart Exchange offer: Samsung Galaxy F41 मिल रहा 1299 रुपये में


फोन के प्रोटेक्टिव कवर के साथ भूलकर भी न करें चार्ज
फोन को किसी डैमेज से बचाने के लिए हम हमेशा प्रोटेक्टिव कवर लगाकर रखते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि फोन को कभी भी प्रोटेक्टिव कवर के साथ चार्ज नहीं करना चाहिए. चार्जिंग के वक्त बैटरी हीट होने की संभावना होती है. ऐसे में अगर प्रोटेक्टिव लगा रहता है तो बैटरी के फटने का खतरा भी बना रहता है. 


पावर बैंक से मोबाइल चार्ज करते वक्त रखें ध्यान
जानकारों का कहना है कि कभी भी मोबाइल फोन को पावर बैंक से चार्ज करते वक्त इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल ऐसे इस्तेमाल करने से फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी दोनों पर बुरा असर पड़ता है.