Most Deleted App: दुनिया भर के स्मार्टफोन यूजर्स ऐप्स को डाउनलोड या अनइंस्टॉल करने के मामले में तेजी से निर्णय लेते हैं. किसी ऐप के बने रहने की अवधि काफी हद तक यूजर की पसंद और ऐप की लोकप्रियता पर निर्भर करती है. टीआरजी डेटा सेंटर ने हाल ही में स्मार्टफोन यूजर्स की ऐप अनइंस्टॉल करने की आदतों का विश्लेषण किया, जिसमें कुछ हैरान करने वाली बातें निकल कर आई हैं. रिपोर्ट यूजर्स के मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और इन्हें अनइंस्टॉल करने पर जानकारी देती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कहती है रिपोर्ट 


रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 4.8 बिलियन सोशल मीडिया यूजर्स हैं, जो वैश्विक आबादी का 59.9% और सभी इंटरनेट यूजर्स का 92.7% प्रतिनिधित्व करते हैं. जो सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं वे हर महीने औसतन 6.7 अलग-अलग नेटवर्क का उपयोग करते हैं, और उन पर औसतन 2 घंटे 24 मिनट खर्च करते हैं.


रिपोर्ट में पाए गए निष्कर्षों के अनुसार, इंस्टाग्राम वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है जिसे हटाने के लिए सबसे अधिक उपयोगकर्ता इच्छुक थे. डेटा की मानें तो 2023 में, वैश्विक स्तर पर 1 मिलियन से अधिक लोग हर महीने 'मेरा इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे हटाएं' सर्च कर रहे हैं. यह दुनिया भर में प्रति 100,000 लोगों पर 12,500 से अधिक सर्च के के बराबर है.


सबसे आगे है Instagram 


दिलचस्प बात यह है कि डिजिटल स्क्रैपबुक के रूप में अपनी शुरुआत  के बावजूद, इंस्टाग्राम लगातार सोशल मीडिया परिदृश्य में सबसे आगे अपना स्थान बनाए हुए है. रिपोर्ट की मानें तो, सभी रुझान के बावजूद, ऐप में अभी भी दुनिया भर में 2.4 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं. हालांकि, अगर हर महीने लाखों लोग अपना अकाउंट हटाना जारी रखते हैं, तो 'इंस्टाग्रामेबल' का बुलबुला फट सकता है, संभावित रूप से एक साल के भीतर इसके परिदृश्य को बदल सकता है.


दूसरे पायदान पर है ये ऐप 


दूसरे नंबर पर स्नैपचैट का स्थान रहा, जो पहली बार 2011 में लॉन्च हुआ था. लगभग 130,000 लोगों ने इस साल per month अपने स्नैपचैट अकाउंट को हटाने की कोशिश की है, जबकि यह इंस्टाग्राम से काफी कम है, यह अभी भी उनके 750 मिलियन यूजर्स का एक बड़ा हिस्सा है.