नई दिल्ली. ऑफिस के काम से लेकर निजी जरूरतों तक, आज के समय में सभी के पास अपने नाम की एक ईमेल आइडी जरूर होती है. ईमेल आइडी का सबसे प्रचलित और लोकप्रिय प्लेटफॉर्म गूगल का Gmail है. Gmail अपने यूजर्स को कई सारे फीचर्स ऑफर करता है और मेल्स भेजने को और बाकी काम को भी और आसान बना देता है. आज हम आपको जीमेल के कुछ ऐसे झक्कास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा और जानकार आप दंग रह जाएंगे.. 


बिना इंटरनेट के भेजें मेल्स 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप किसी ऐसी जगह पर काम कर रहे हैं जहां नेटवर्क की काफी दिक्कतें हैं या फिर अचानक आपका डाटा पैक और वाईफाई काम करना बंद कर देता है तो आपका काम न रुके, ऐसा एक फीचर जीमेल आपको देता है. जीमेल पर आप बिना इंटरनेट के मेल्स को सर्च कर सकते हैं, पढ़ सकते हैं और उनके जवाब भी भेज सकते हैं. यह फीचर केवल क्रोम के साथ काम करता है. ऐसा करने के लिए mail.google.com को बुकमार्क करें, अपनी सेटिंग्स खोलें, ऑफलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें और ऑफलाइन मेल के विकल्प को एनेबल करें.  


ईमेल शिड्यूल करें


अगर आपको उस समय नहीं बल्कि देरी से कोई मेल भेजना है लेकिन आप यह करना भूल सकते हैं तो आप जीमेल के शिड्यूलिंग फीचर का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें जीमेल आपको मेल लिखकर उसे एक निर्धारित दिन और समय पर भेजने की सुविधा देता है. मेल लिखने के बाद सेंड के ऑप्शन पर क्लिक करने की जगह दोन ऐरो पर क्लिक करें और शिड्यूल सेंड पर क्लिक करें. आप उस मेल को किस दिन और किस समय पर भेजना चाहते हैं वहां फीड करें. 


ऑटो-अड्वान्स फीचर से अच्छी तरह जीमेल को मैनेज करें 


हर मेल को पढ़ना, डिलीट करना या फिर आर्काइव करना एक कठिन काम हो सकता है. इसके लिए आप जीमेल के ऑटो-अड्वान्स फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. सेटिंग्स में जाकर अड्वान्स पर क्लिक करें और ऑटो-अड्वान्स को एनेबल करें. इसके बाद दोबारा सेटिंग्स में जाएं, जनरल पर जाएं और ऑटो-अड्वान्स को सिलेक्ट करें. नेक्स्ट कॉन्वर्सेशन पर जाकर सेव चेंजेज पर टैप करें. 


हेवी अटैचमेन्ट्स गूगल ड्राइव से भेजें 


जीमेल का डिफॉल्टफीचर है जिसमें आप 25MB से बड़ी मीडिया फाइल नहीं भेज सकते हैं. अगर आपको कोई बड़ी वीडियो या फाइल मेल करनी है तो आप उसे गूगल ड्राइव पर सेव करके उसका लिंक मेल पर शेयर कर सकते हैं. गॉगऑगले ड्राइव की सेटिंग्स को उस हिसाब से बगलन मत भूलिएगा. 


ऐसे ढूंढें सालों पुराना मेल 


कई बार ऐसा होता है कि आपको कोई मेल ढूंढना है लेकिन वह काफी पुराना है इसलिए स्क्रॉल करके उसे ढूंढना संभव नहीं है. ऐसे में जीमेल का अड्वान्स सर्च फीचर आपके काफी काम आ सकता है. इस फीचर के तहत आप किसी भी मेल को उसके सेन्डर, रिसीवर और मेल के कीवर्ड्स से ढूंढ कसते हैं. 


यही नहीं, जीमेल पर आपको ऐसे बहुत सारे फीचर्स मिलेंगे जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी. रीकॉल टाइम को 5 सेकंड से 30 सेकंड तक बढ़ा पाना, रिमाइंडर के लिए Gmail Nudges का इस्तेमाल करना, जल्दी ईमेल लिखने के लिए स्मार्ट कम्पोज फीचर का प्रयोग करना, टास्क में डायरेक्ट एक ईमेल को जोड़ना, यह सब जीमेल के वो फीचर्स हैं जो आपके काम को और जीवन को और सरल बना देंगे.