Google Fined by CCI: भारत सरकार के कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया (Competition Commission of India) यानी सीसीआई (CCI) ने सर्च इंजन गूगल (Google) पर एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का भारी फाइन लगा दिया है. बता दें कि ये फाइन इसलिए लगा है क्योंकि कमिशन के हिसाब से कंपनी एंड्रॉयड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम के मार्केट्स में अपनी बड़ी पोजिशन का फायदा उठाया है. जुर्माने के साथ-साथ कमिशन ने गूगल को ऑर्डर किया है कि वो जल्द से जल्द अपने कन्डक्ट को बेहतर करें. आइए पूरे मामले के बारे में जानते हैं.. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Google पर क्यों लगाया गया इतना बड़ा जुर्माना 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई सारे एंड्रॉयड-बेस्ड स्मार्टफोन यूजर्स ने शिकायतें की थीं कि गूगल एंड्रॉयड के जरिए अनफेयर बिजनेस प्रैक्टिसेज कर रहा है और इसी के चलते अप्रैल, 2019 में इसपर एक डिटेल्ड छानबीन शुरू कर दी गई थी. इन आरोपों का संबंध दो अग्रीमेन्ट्स से था, एक मोबाइल ऐप्लिकेशन डिस्ट्रिब्यूशन अग्रीमेन्ट (MADA) और दूसरा एंटी फ्रैग्मेन्टेशन अग्रीमन्ट (AFA), जिन्हें एंड्रॉयड ओएस और गूगल के OEMs ने एंटर किया था. 


Google को देना होगा एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का फाइन   


प्रेस रिलीज के हिसाब से सीसीआई (CCI) ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का फाइन लगाया है क्योंकि उनके हिसाब से गूगल ने अपनी पोजिशन का फायदा उठाया है जिसके तहत पूरे गूगल मोबाइल स्वीट (Google Mobile Suite- GMS) को फोन्स में पहले से इंस्टॉल करके दिया जाता है और इन्हें हटाना भी मुमकिन नहीं है. कमिशन के हिसाब से गूगल की इस तरह की प्रैक्टिसेज उनके सर्च इंजन को बढ़ावा दे रही हैं और ऐसा सब गलत तरीकों से किया जा रहा है. 



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.