भारत में गूगल मैप्स हर किसी की ज़ुबान पर है. चाहे आपको किसी नए शहर में होटल ढूंढना हो या फिर अपने दोस्त के घर का रास्ता, गूगल मैप्स हमेशा आपकी मदद के लिए तैयार रहता है. यह न सिर्फ आपको किसी जगह तक पहुंचने का सबसे अच्छा रास्ता बताता है, बल्कि आस-पास के रेस्तरां, मॉल, और पर्यटक स्थलों के बारे में भी जानकारी देता है. यहां तक की गूगल मैप्स से आप आसानी से अपने नजदीकी सार्वजनिक शौचालय ढूंढ सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Google Maps Public Toilet Locator Feature


सबसे पहले, 2016 में एंड्रॉइड ने कुछ चुनिंदा शहरों जैसे दिल्ली और एनसीआर में सार्वजनिक शौचालयों को खोजने की सुविधा शुरू की थी. लेकिन फिर धीरे-धीरे इस सुविधा को देश के कई हिस्सों में फैला दिया गया. अब इसे हर जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. 


Google का सार्वजनिक शौचालय लोकेटर फीचर लोगों को एक स्वच्छ और साफ-सुथरा शौचालय ढूंढने में मदद करने के लिए बनाया गया है. यह फीचर मुख्य रूप से लोगों द्वारा दिए गए रिव्यू पर आधारित होता है. जब आप Google Maps पर "मेरे पास सुलभ शौचालय" सर्च करते हैं, तो यह आपको आस-पास के शौचालयों की एक लिस्ट दिखाता है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर वे शौचालय होते हैं जिनके बारे में लोगों ने अच्छे रिव्यू दिए हैं और सबसे नीचे वे शौचालय होते हैं जिनके बारे में लोगों ने नकारात्मक रिव्यू दिए हैं.


गूगल मैप्स पर 'Sulabh Shauchalay near me' ऐसे खोजें


Google Maps का उपयोग करके सार्वजनिक शौचालय ढूंढना बहुत आसान है. सबसे पहले, अपने मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस पर Google Maps ऐप खोलें. फिर, अपनी वर्तमान लोकेशन या किसी अन्य स्थान पर सर्च बार में "सार्वजनिक शौचालय" या "public toilet" टाइप करें. आप बोलकर भी इसको सर्च कर सकते हैं. Google Maps आपको आस-पास के सार्वजनिक शौचालयों की एक सूची दिखाएगा, जिसमें उनके पते, खुलने का समय और यूजर्स द्वारा दी गई रेटिंग भी शामिल होगी. आप इस जानकारी की मदद से यह तय कर सकते हैं कि कौन सा शौचालय आपके लिए सबसे अच्छा है.