नई दिल्ली. Google स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड ऑटो ऐप को बंद कर रहा है, वो यूजर्स को Google असिस्सटेंट का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहा है. इस खबर ने यूजर्स को मायूस कर दिया है. यूजर्स के लिए यह एप काफी उपयोगी थी. द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एंड्रॉइड 12 से फोन स्क्रीन के लिए एंड्रॉइड ऑटो ऐप को बंद कर देगी और इसके बजाय उपयोगकर्ताओं को Google सहायक पर ड्राइविंग मोड का उपयोग करना होगा, जो Google मैप्स और एंड्रॉइड ऑटो सक्षम कार्ड दोनों के साथ काम करता है. 


कंपनी ने दिया यह बयान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी ने एक बयान में द वर्ज को बताया, 'जो लोग फोन पर एंड्रॉइड ऑटो मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं, उन्हें Google सहायक ड्राइविंग मोड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. Android 12 से शुरू होकर, Google Assistant ड्राइविंग मोड बिल्ट-इन मोबाइल ड्राइविंग अनुभव होगा. हमारे पास इस समय साझा करने के लिए और कोई विवरण नहीं है.'


केवल कार स्क्रीन के लिए उपलब्ध होगा यह एप


गूगल इस बदलाव की जानकारी एप के जरिए यूजर्स को देता रहा है. फोन स्क्रीन के लिए एंड्रॉइड ऑटो ऐप के उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि ऐप उन्हें यह कहते हुए एक सूचना दिखा रहा है कि यह अब केवल कार स्क्रीन के लिए उपलब्ध है. यह विकल्प के तौर पर यूजर्स को गूगल असिस्टेंट के ड्राइविंग मोड की ओर इशारा करता है.


एप को 5 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है


आपको बता दें कि यह एप बाकी गूगल एप्स के मुकाबले कम बार डाउनलोड किया गया है. ऐप को 2019 में लॉन्च किया गया था और प्ले स्टोर लिस्टिंग के अनुसार, इसे 5 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है, जो कि वैसे भी सबसे अधिक संख्या नहीं है. एंड्रॉइड ऑटो इन-कार सिस्टम का हिस्सा बनने के लिए बनाया गया है, और Google इसे स्थापित करने के लिए ऑटो कंपनियों के साथ काम कर रहा है. निसान, किआ, हुंडई, महिंद्रा एंड महिंद्रा और कई अन्य द्वारा निर्मित कारें पहले से ही भारत में निर्मित एंड्रॉइड ऑटो के साथ आती हैं. 


Google ने 2019 में Google सहायक के लिए ड्राइविंग मोड की भी घोषणा की थी, लेकिन यह सुविधा पिछले साल ही उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हुई थी.