WhatsApp: हांगकांग सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को ऑफिस के कंप्यूटर पर WhatsApp, WeChat और Google Drive जैसे पॉपुलर ऐप्स का इस्तेमाल करने से रोक दिया है. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक यह बैन संभावित सिक्योरिटी रिस्क के बीच आता है. रिपोर्ट के मुताबिक हांगकांग सरकार ने आईटी सुरक्षा दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसके कारण कई सिविल सर्वेंट्स ने असुविधा की शिकायत की है. आपको बता दें कि इसी साल हांगकांग में अलग-अलग सरकारी डिपार्टमेंट्स में डेटा ब्रीच ने कम से कम हजारों लोगों की पर्सनल जानकारी को कॉम्प्रोमाइज किया, जिससे चिंताएं बढ़ गईं हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईटी गाइडलाइन्स क्या कहती हैं
हांगकांग के डिजिटल पॉलिसी ऑफिस द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश सरकारी कर्मचारियों को अपने आधिकारिक लैपटॉप और पीसी पर WhatsApp, WeChat और Google Drive जैसे ऐप्स का उपयोग करने से रोकते हैं. हालांकि, उन्हें अभी भी ऑफिस में अपने पर्सनल डिवाइन से इन ऐप्स का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी. हालांकि, रिपोर्ट यह भी बताती है इस बैन के बावजूद भी लोग ऑफिस के कंप्यूटर पर इन ऐप्स को यूज कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें अपने मैनेजर से अप्रूवल लेना होगा. 


यह भी पढ़ें - Apple बंद कर सकता है अपने सबसे महंगे प्रोडक्ट का प्रोडक्शन, जानें क्या है वजह


नई पॉलिसी पर रिएक्शन 
रिपोर्ट ने इनोवेशन, टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्री के सेक्रेटरी सन डोंग के हवाले से कहा कि हैकिंग एक ज्यादा गंभीर समस्या बन रही है इसलिए प्रतिबंध की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन की सरकारों ने भी अपने आंतरिक कंप्यूटर सिस्टम के लिए कड़े उपाय अपनाए हैं. इसके विपरीत हांगकांग और ब्रिटेन स्थित साइबरसुरक्षा फर्म वीएक्स रिसर्च लिमिटेड के निदेशक एंथनी लाई ने कहा कि कुछ कर्मचारियों के बीच कम साइबर सुरक्षा जागरूकता और व्यापक आंतरिक निगरानी प्रणालियों की कमी के कारण सरकार का दृष्टिकोण उपयुक्त है. 


यह भी पढ़ें - खाने की क्वालिटी और स्वच्छता बढ़ाने के लिए Swiggy ने शुरू किया नया प्रोग्राम, जानें कैसे करेगा मदद