क्या आपको Instagram पर अपने पोस्ट के लाइक्स की चिंता होती है? अब आप उन्हें आसानी से छिपा सकते हैं और सोशल मीडिया पर बिना तनाव के मज़ा ले सकते हैं. चाहे आपका अकाउंट व्यक्तिगत हो, क्रिएटर हो या पब्लिक हो, लाइक्स छिपाने से आप अपने पसंदीदा कंटेंट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों हाइड करना जरूरी?


अध्ययन से पता चला है कि जब हमें Instagram पर लाइक्स मिलते हैं तो हमारे दिमाग में एक खास रसायन निकलता है जिससे हमें अच्छा लगता है और हमें लगता है कि हम सही हैं. हालांकि, जब हमें उतने लाइक्स नहीं मिलते जितने हम उम्मीद करते हैं, तो हम परेशान हो सकते हैं. लाइक्स की संख्या छिपाकर, आप बिना किसी चिंता के पोस्ट कर सकते हैं.


छिपा सकते हैं इंस्टाग्राम से


यह सुविधा सभी Instagram यूजर्स के लिए उपलब्ध है, चाहे उनका अकाउंट व्यक्तिगत हो, क्रिएटर हो या पब्लिक हो. याद रखें कि यह ऑप्शन केवल कुछ पोस्ट के लाइक्स की संख्या छिपाएगा, यह आपके प्रोफ़ाइल पर सभी पोस्ट के लाइक्स को एक साथ छिपा नहीं देगा.


Instagram पर लाइक्स छिपाने के लिए आपको दो तरीके इस्तेमाल करने होंगे. आप पहले से पोस्ट किए गए पोस्ट्स के लाइक्स छिपा सकते हैं या फिर नए पोस्ट शेयर करते समय लाइक्स छिपा सकते हैं. ऐसा कैसे करें, जानिए:


स्टेप 1: सबसे पहले अपने फोन में Instagram ऐप ओपन कीजिए.
स्टेप 2: अब उस पोस्ट पर जाइए जिसके लाइक्स आप छिपाना चाहते हैं.
स्टेप 3: पोस्ट के ऊपर दाईं तरफ तीन डॉट्स पर क्लिक कीजिए.
स्टेप 4: यहां आपको "Hide like count to others" का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कीजिए. अब पोस्ट के लाइक्स नहीं दिखेंगे.
स्टेप 5: अगर आप कोई नया पोस्ट शेयर कर रहे हैं तो पोस्ट करने से पहले "Advanced settings" पर क्लिक कीजिए.
स्टेप 6: यहां "Hide like count" फीचर को इनेबल कर दीजिए। अब जब आप पोस्ट करेंगे तो उस पर लाइक्स नहीं दिखेंगे.