नई दिल्ली: फोन खो जाने या खराब हो जाने पर सबसे बड़ी चिंता रहती है कि उसके नंबर को कैसे पाया जाए क्योंकि दोबारा से नंबर एकत्रित करना बेहद मुश्किल काम होता है. वहीं कई नंबर ऐसे होते हैं जिन्हें दोबारा पाना आसान नहीं होता है. लेकिन इस समस्या के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान प्रक्रियाओं से आप अपने नंबर रिस्टोर कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Gmail अकाउंट जरूरी
अपने कांटेक्ट नंबर रिकवर करने के लिए सबसे पहले आपके पास Gmail अकाउंट होना बहुत आवश्यक है. अगर आपके पास Gmail अकाउंट नहीं है, तो सबसे पहले अपना Gmail अकाउंट बनाइए. इसके बाद आपको अपने मोबाइल फोन में अपने Gmail अकाउंट में लॉग इन करना होगा. 


Gmail कांटेक्ट को करते रहें सिंक
Gmail कांटेक्ट को लगातार सिंक करते रहे. इससे आप जो भी नए नंबर जोड़ेंगे वह फोन में रियल टाइम में अपडेट होते रहेंगे.  फोन की Settings में जाएं और Contact Backup को ऑन करें. Settings में Account and Sync ऑप्शन को सेलेक्ट करें और अपने जीमेल अकाउंट को एक्टिवेट करें. इसके बाद आपके फोन के सारे नंबर ऑटोमैटिकली जीमेल पर बैकअप हो जाएंगे. 


ये भी पढ़ें, आखिर क्या है GB WhatsApp? डाउनलोड करने से पहले हो जाएं सतर्क, नहीं तो होगा काफी नुकसान


कहां दिखेंगे कांटेक्ट
आपको गूगल के होम पेज पर राइट साइड पर मौजूद Gmail के पास में स्थित Contacts के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको स्क्रीन पर आपके कांटेक्ट नंबर दिखाई देने लगेंगे. आप इन सभी नंबरों का बैकअप भी ले सकते हैं. यहां पर आपको कांटेक्ट नंबर डिलीट करने का ऑप्शन भी दिया जाएगा.


VIDEO-