घर के बजट में बिजली का बिल अहम हिस्सा होता है. ठंड में गीजर, हीटर और कई चीजों के ज्यादा चलने से बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है. लेकिन कुछ बदलाव करके आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं. इसमें कोई मेहनत नहीं है, कुछ बदलाव करके आप बिजली बिल में कटौती कर सकते हैं. आइए बताते हैं किन 5 बदलाव करके आप कैसे खूब पैसा बचा सकते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टैंडबाय मोड में न रहने दें


अक्सर हम अपने घरेलू उपकरणों को रिमोट से बंद कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे भी बिजली की खपत होती है? जब आप किसी उपकरण को रिमोट से बंद करते हैं, तो वह स्टैंडबाय मोड में चला जाता है, जिससे बिजली की खपत होती रहती है. इसलिए, जब आप किसी उपकरण का उपयोग नहीं कर रहे हों, तो उसे पूरी तरह से बंद कर दें. 


खरीदें ज्यादा स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट


इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की स्टार रेटिंग उनके एनर्जी एफिशियंसी को दर्शाती है. जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होगी, उतनी ही ज्यादा एनर्जी एफिशियंसी होगी और उतनी ही कम बिजली की खपत होगी. इसलिए, होम अप्लायंसेज खरीदते समय 3 या 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता दें.


सेट करें टेम्परेचर


एयर कंडीशनर को सही तापमान पर रखना एक प्रमुख सावधानी है, जैसे कि 24 डिग्री पर रखना. इससे आप ठंडा महसूस कर सकते हैं और साथ ही बिजली की बचत भी हो सकती है. गीजर का तापमान भी सही रखा जा सकता है, जैसे कि 40 से 45 डिग्री पर, ताकि आप उसे उच्च तापमान पर चलाने की आवश्यकता कम कर सकें.


बंद करें चीजें


जब भी आप किसी कमरे से बाहर निकलें, तो उस कमरे की लाइट और पंखे बंद करना न भूलें. ज्यादातर लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते और कमरा छोड़ते समय कई उपकरणों को ऑन छोड़ देते हैं. इससे बिजली की खपत बढ़ती है और बिजली बिल भी बढ़ता है.


LED बल्ब का इस्तेमाल


घरों में लगे पुराने बल्ब काफी बिजली की खपत करते हैं. इन बल्बों को LED बल्ब से बदलने से बिजली की खपत में काफी कमी आ सकती है.