इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर कस्टम ऑफिशियल्स ने मंगलवार को एक महिला यात्री को गिरफ्तार किया, जो हांगकांग से दिल्ली तक 26 आईफोन 16 प्रो मैक्स डिवाइसों को तस्करी करने का प्रयास कर रही थी. आईफोन 16 सीरीज़ इस महीने की शुरुआत में लॉन्च की गई थी और प्रो मैक्स ऐप्पल का सबसे प्रीमियम फ्लैगशिप फोन है. आइए जानते हैं डिटेल में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले ही मिल गई थी सूचना


खबरों के मुताबिक, सीमा शुल्क वालों को पहले से पता चल गया था कि ये औरत फोन लेकर आ रही है. इसलिए जब वो भारत पहुंची तो उन्हें पकड़ लिया गया. फोन को एक छोटे से बैग में छिपाकर रखा गया था और उसके ऊपर टिश्यू पेपर लपेटा गया था ताकि कोई उन्हें ना देख सके. एक अधिकारी ने बताया कि खुफिया सूचना मिलने के बाद, दिल्ली हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क विभाग ने हांगकांग से आ रही एक महिला यात्री को रोककर तलाशी ली. तलाशी के दौरान, उनके वैनिटी बैग से 26 आईफोन 16 प्रो मैक्स मिले.



अंतर करीब 35 हजार रुपये


अगर हम देखें तो इन फोन की कीमत भारत में बहुत ज्यादा है. सबसे छोटे स्टोरेज वाले आईफोन 16 प्रो मैक्स की कीमत भी 1 लाख 44 हजार 900 रुपए है. अगर आप ज्यादा स्टोरेज वाला फोन लें तो कीमत और भी बढ़ जाएगी. वहीं, हांगकांग में इसी 256GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत HK$ 1,099 है, जो लगभग 1,09,913 रुपये के बराबर है. यानी भारत और हांगकांग में आईफोन 16 प्रो मैक्स की कीमत में 34,987 रुपये का अंतर है.


चल रही गहराई से जांच


गिरफ्तार महिला के खिलाफ सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत मामला दर्ज किया गया है. सीमा शुल्क वाले अब इस मामले को और गहराई से जांचेंगे ताकि पता चले कि इस तस्करी के पीछे कौन-कौन लोग शामिल थे. भारत में लोग नए आईफोन के बहुत दीवाने हैं इसलिए सरकार भी सतर्क है कि कोई भी इन्हें चुपके से न लाए. आपको बता दें कि हर साल ही ऐसी खबरें आती रहती हैं.