UPI In France: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) फ्रांस की यात्रा पर हैं और उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (President Emmanuel Macron) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद, दोनों देशों ने एक समझौता किया है कि भारतीय यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को फ्रांस में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे भारतीय टूरिस्ट और ट्रेडर्स को फ्रांस में भुगतान करना आसान हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UPI को लेकर हुई डील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत जल्द भारतीय पर्यटक एफिल टावर में भी यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि भारत और फ्रांस ने यूपीआई से भुगतान करने को लेकर एक समझौता किया है, जिसकी शुरुआत एफिल टावर से होगी. इससे भारतीय पर्यटकों को एफिल टावर में भुगतान करना आसान हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इस समझौते से भारतीय इनोवेशन के लिए एक बड़ा नया मार्केट खुल जाएगा.


पीएम मोदी बोले- सामाजिक परिवर्तन लाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में यूपीआई और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म ने देश में एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन लाया है. उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस भी इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं.


उन्होंने बताया कि भारत के नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फ्रांस के ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम 'लायरा' के साथ एक समझौता किया है. इससे भारतीय पर्यटकों और व्यापारियों को फ्रांस में भुगतान करना आसान हो जाएगा.