iPhone 16 Touchscreen Problems: Apple ने हाल ही iPhone 16 सीरीज को लॉन्च किया है. ऐप्पल के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लोगों का खूब प्यान भी मिल रहा है और भारी संख्या में यूजर्स इसे खरीद भी रहे हैं. खबरों के मुताबिक भारी संख्या में iPhone 16 यूजर्स को अपने नए फोन में टचस्क्रीन में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. 9toMac की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 16 यूजर्स अपने फोन की टचस्क्रीन रिस्पॉन्सिवनेस के साथ समस्याओं की शिकायत कर रहे हैं, कुछ का कहना है कि उन्हें स्क्रॉल करने, बटन दबाने या टाइप करते समय समस्याएं आ रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों हो रही iPhone पर ये समस्याएं
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह समस्या हार्डवेयर की खराबी के बजाय सॉफ्टवेयर बग से हो रही है और यह iOS 18 के ओवरलाई सेंसिटिव टच रिजेक्शन अल्गोरिथम के कारण हो सकती है, जिससे यूजर्स के बीच निराशा होती है.


Reddit पर कुछ iPhone 16 यूजर्स ने कहा कि अगर वे गलती से कैपेसिटिव कैमरा कंट्रोल बटन के बगल वाले एरिया को छूते हैं, तो होम बार को छोड़कर पूरी स्क्रीन काम करना बंद कर देती है. कुछ कहते हैं कि जब उनका हाथ स्क्रीन को छूता है तो उन्हें टचस्क्रीन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.


पुराने मॉडल्स में भी हो रही प्रॉब्लम
यूजर्स का कहना है कि वे अन्य iPhone 16 मॉडलों के साथ-साथ पुराने iPhones पर भी समान समस्या का सामना कर रहे हैं. जब वे अपने आईफोन को अनलॉक करके उपयोग कर रहे होते हैं तो समस्या केवल यूजर्स को प्रभावित करती है. इसलिए संभावना है कि ऐप्पल सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ टचस्क्रीन समस्या को ठीक कर सके.


यह भी पढ़ें - Brad Pitt बनकर महिलाओं से करता था चैट, झांसे में लेने के बाद किया ये गलत काम


रिपोर्ट के मुताबिक इस समस्या को ठीक करने के लिए आप अपने दाहिने अंगूठे से इमेज में हाइलाइट किए गए एरिया को टैप करके दबाए रखें और बाएं हाथ से स्वाइप करें. ऐसा करने से यूजर्स को सेटिंग ऐप में टैप या स्वाइप करने से रोका जा सकता है और होमस्क्रीन पर टैप करने पर काम करने के बावजूद, स्वाइप करने से काम नहीं होता है. 


यह भी पढ़ें - गर्लफ्रेंड के कान में ब्लास्ट हुआ सैमसंग का ईयरबड, बैठ गया प्रेमी का दिल, कंपनी के रिएक्शन से दुनिया हैरान


कैसे ठीक होगी समस्या 
टचस्क्रीन समस्या के लिए कोई निश्चित समाधान नहीं है, लेकिन iOS 18 पर पाम रिजेक्शन एल्गोरिथम और iPhone 16 सीरीज पर बहुत अधिक पतले बेजल्स समस्या का कारण बन रहे हैं. कुछ यूजर्स का कहना है कि वे अपने बाएं हाथ से अपना iPhone पकड़कर या दाएं हाथ से iPhone का उपयोग करते समय कैमरा कंट्रोल बटन को छूने से बचकर समस्या से बच सकते हैं. कुछ कहते हैं कि केस का उपयोग समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह स्क्रीन के किनारे को छूना मुश्किल बनाता है. हालांकि, ऐप्पल ने अभी तक आधिकारिक तौर पर टचस्क्रीन समस्या को स्वीकार नहीं किया है. इसलिए अभी भी यह स्पष्ट नहीं है कि यह समस्या कब और कैसे ठीक होगी.