माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स तुरंत करें ये काम, नहीं तो पड़ेगा पछताना, सरकार ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12446624

माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स तुरंत करें ये काम, नहीं तो पड़ेगा पछताना, सरकार ने जारी की चेतावनी

Microsoft Edge: भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने माइक्रोसॉफ्ट एज में कई सुरक्षा खामियां पाई हैं, जिसका फायदा उठाकर एक हमलावर प्रभावित डिवाइस पर कोड एग्जिक्यूशन ट्रिगर कर सकता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स तुरंत करें ये काम, नहीं तो पड़ेगा पछताना, सरकार ने जारी की चेतावनी

Microsoft Edge: भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने माइक्रोसॉफ्ट एज में कई सुरक्षा खामियां पाई हैं, जिसका फायदा उठाकर एक हमलावर प्रभावित डिवाइस पर कोड एग्जिक्यूशन ट्रिगर कर सकता है. 24 सितंबर 2024 को जारी एडवाइजरी नोट में साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने यूजर्स से अपने डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट करने की सलाह दी है. CERT-In भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक साइबर सुरक्षा संगठन है. 

प्रभावित होने वाले Microsoft Edge वर्जन

CERT-In एडवाइजरी के मुताबिक 129.0.2792.52 से पहले के माइक्रोसॉफ्ट एज (क्रोमियम-आधारित) वर्जन इन सुरक्षा खामियों से प्रभावित हैं. CERT-In कहता है कि"माइक्रोसॉफ्ट एज (क्रोमियम) में कई सुरक्षा खामियां रिपोर्ट की गई हैं, जिनका शोषण एक हमलावर द्वारा कोड एग्जिक्यूशन ट्रिगर करने, यूआई स्पूफिंग करने, टारगेट सिस्टम पर स्टैक और हीप करप्शन का शोषण करने के लिए किया जा सकता है." ये सुरक्षा खामियां "UI, ऑटोफिल और V8 में ओमनीबॉक्स में अपर्याप्त डेटा वैलिडेशन, V8 में टाइप कन्फ्युजन, डाउनलोड में गलत सिक्योरिटी UI, आउट-ऑफ-बाउंड्स राइट समस्या और वेब पेज के दौरान इनपुट का अनुचित निष्प्रभावीकरण के कारण माइक्रोसॉफ्ट एज (क्रोमियम) में मौजूद हैं. "

यह भी पढ़ें - Brad Pitt बनकर महिलाओं से करता था चैट, झांसे में लेने के बाद किया ये गलत काम

यूजर्स को क्या करना चाहिए

गवर्मेंट बॉडी यूजर्स को अपने डिवाइस पर माइक्रोसॉफ्ट एज को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने की सलाह देती हैं. अपडेट करने से खतरे को कम किया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने लेटेस्ट माइक्रोसॉफ्ट एज स्टेबल चैनल (वर्जन 129.0.2792.52) और माइक्रोसॉफ्ट एज एक्सटेंडेड स्टेबल चैनल (128.0.2739.90) जारी किया है, जिसमें क्रोमियम प्रोजेक्ट के लेटेस्ट अपडेट शामिल हैं. इस अपडेट में माइक्रोसॉफ्ट एज-स्पेसिफिक अपडेट CVE-2024-43489, CVE-2024-43496 और CVE-2024-38221 शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - गर्लफ्रेंड के कान में ब्लास्ट हुआ सैमसंग का ईयरबड, बैठ गया प्रेमी का दिल, कंपनी के रिएक्शन से दुनिया हैरान

Trending news