नेटफ्लिक्स, जो एक बार एक तेजी से बढ़ती स्ट्रीमिंग दिग्गज थी, अब अपने यूजर्स को कीमतों में बढ़ोतरी का सामना कर रही है. हाल ही में, कंपनी ने पासवर्ड शेयर करने पर प्रतिबंध लगाने और विज्ञापन-समर्थित योजनाओं को पेश करने की घोषणा की. अब, यह कथित तौर पर अपनी विज्ञापन-मुक्त सदस्यता योजनाओं की कीमतों को भी बढ़ाने की योजना बना रही है. द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स कई ग्लोबल मार्केट में कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है, जिसकी शुरुआत अमेरिका और कनाडा से हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ सकती है प्लान्स की कीमतें


हॉलीवुड अभिनेताओं की हड़ताल के ख़त्म होने के बाद, नेटफ्लिक्स अपनी सदस्यता योजनाओं की कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. न्यूज रिपोर्ट्स की मानें तो नेटफ्लिक्स कुछ हफ्तों में नए बदलाव करने वाला है. कीमतें कितनी बढ़ेंगी इसको लेकर अभी तक कुछ पता नहीं चला है. नेटफ्लिक्स ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है. 


बंद किया ये प्लान


नेटफ्लिक्स ने यूएस में अपनी सबसे किफायती बुनियादी योजना को समाप्त कर दिया है, जो $9.99 प्रति माह थी. अब, कंपनी केवल दो योजनाएं प्रदान करती है: एक मानक विज्ञापन-मुक्त योजना $15.49 प्रति माह और एक विज्ञापन-समर्थित योजना $6.99 प्रति माह.


चाहता है मुनाफा


नेटफ्लिक्स, जो एक बार एक तेजी से बढ़ती स्ट्रीमिंग दिग्गज थी, अब अपनी लागत को कवर करने के लिए संघर्ष कर रही है. कंपनी ने हाल के वर्षों में मूल शो और फिल्मों सहित नई सामग्री में अरबों डॉलर का निवेश किया है. हाल ही में कंपनी ने मुनाफा बढ़ाने के लिए पासवर्ड शेयरिंग को बंद किया है. 


नेटफ्लिक्स का कहना है कि वह पासवर्ड शेयरिंग को ट्रैक करने के लिए नए तरीके अपनाएगा. कंपनी आईपी पते, डिवाइस आईडी और खाता गतिविधि के संयोजन का उपयोग करेगी. यह कार्रवाई अब अमेरिकी ग्राहकों और अन्य वैश्विक बाजारों पर लागू होने लगी है.