सरकार ने दूरसंचार विभाग (DoT) के माध्यम से सिम कार्ड खरीदने की प्रक्रिया में बड़े बदलाव किए हैं. अब Airtel, Jio, BSNL और Vi जैसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स से सिम कार्ड खरीदना बहुत आसान और सुरक्षित हो गया है. इन नए नियमों के तहत, पूरी प्रक्रिया पेपरलेस हो गई है, जिससे भारतीय यूजर्स के लिए यह अधिक सुविधाजनक और धोखाधड़ी से मुक्त हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब स्टोर में जाने की जरूरत नहीं


नए नियमों के साथ, अब आपको सिम कार्ड खरीदने या अपना टेलीकॉम ऑपरेटर बदलने के लिए टेलीकॉम कंपनी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है. इसलिए, यदि आप नया सिम कार्ड लेना चाहते हैं या अपना टेलीकॉम ऑपरेटर बदलना चाहते हैं, तो आप बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन अपने डॉक्टूमेंट्स वेरिफाई कर सकते हैं.


 



 


DoT की घोषणा


सरकार ने नए नियमों के बारे में X पर जानकारी दी है. इन नियमों से धोखाधड़ी रुक जाएगी और सिम कार्ड खरीदना आसान हो जाएगा. सरकार का लक्ष्य लोगों को धोखाधड़ी से बचाना और भारत को डिजिटल देश बनाना है. सरकार ने e-KYC और सेल्फ KYC शुरू किया है. अब आपको सिम कार्ड खरीदने या प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड बदलने के लिए टेलीकॉम कंपनी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. आप सब कुछ ऑनलाइन कर सकते हैं.


नहीं होगी धोखाधड़ी


नई व्यवस्था से लोगों के दस्तावेज़ का गलत इस्तेमाल नहीं हो पाएगा. अब फर्जी सिम कार्ड भी नहीं बनेगा. इससे धोखाधड़ी कम होगी.