Steps for Online Money Transfer without Internet: आज के समय में कई सारे ऐसे लोग हैं जो पैसों को ऑनलाइन ट्रांसफर (Online Money Transfer) करने में विश्वास रखते हैं. इसमें कोई दोराय नहीं है कि ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एक बेहद आसान तरीका है लेकिन यह बिना इंटरनेट के नहीं किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप बिना इंटरनेट के भी ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकेंगे..


ऑनलाइन मनी ट्रांसफर का नया तरीका


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप सोच रहे हैं कि आप बिना इंटरनेट के ऑनलनी मनी ट्रांसफर (Online Money Transfer) या यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं तो हम इसके बारे में आपको बताते हैं. दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) या एनपीसीआई (NPCI) ने एक नया तरीका जारी किया है जिससे आप बिना इंटरनेट और मोबाइल ऐप के यूपीआई (UPI) के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. इस तकनीक का नाम USSD 2.0 है. आइए जानते हैं कि ये कैसे किया जा सकता है.


बिना इंटरनेट और मोबाइल ऐप के पैसे करें ट्रांसफर


बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले अपने यूपीआई रजिस्टर्ड फोन नंबर से ‘*99#’ डायल करें और फिर अपना बैंक अकाउंट चुनें. अब अपने डेबिट कार्ड का आखिरी छह नंबर यहां दर्ज करें और फिर कार्ड की एक्स्पाइरी डेट वहां फीड करें. इसके बाद अपना यूपीआई (UPI) पिन डालें और usके बाद पैसे भेजने के लिए ‘एक’ दबाएं.


अब करें ये काम


इसके बाद आपको वो ऑप्शन चुनना होगा जिसके जरिए आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं. अगर आप अपने मोबाइल नंबर से ऐसा करना चाहते हैं तो ‘एक’ दबाएं, यूपीआई आईडी (UPI ID) के लिए ‘तीन’ दबाएं, ‘सेव्ड बेनिफिशियरी’ (Saved Beneficiary) के लिए ‘चार’ दबाएं और ‘आईएफएससी’ (IFSC) के लिए ‘पांच’ पर प्रेस करें.


इस तरह आप बिना इंटरनेट के अपने पैसे आराम से ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं.