Online Fraud के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पता नहीं किस पर क्लिक कर दिया और बैंक अकाउंट खाली हो जाए. फोन में अब तो कुछ भी डाउनलोड करने से पहले डर लगता है. कहीं फ्रॉड न हो. सतर्कता सही है, लेकिन पॉपुलर ऐप को डाउनलोड करने के बाद भी धोखा मिल जाए तो क्या ही कह सकते हैं. एक व्यक्ति ने पॉपुलर ऐप AnyDesk अपने फोन में डाउनलोड किया और मिनटों में उसको 5 लाख रुपये का नुकसान हो गया है. कहानी पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें शख्स ने अपनी गलती से 5 लाख रुपये का नुकसान कर लिया. उसके टीवी का डिस्प्ले ठीक से नहीं चल रहा था. कॉल पर शख्स ने उससे फोन में AnyDesk डाउनलोड करने को कहा और चंद मिनटों में उसके अकाउंट से 5 लाख रुपये उड़ गए. बता दें, AnyDesk ऐप का इस्तेमाल ज्यादा तक IT पेशेवर तकनीकी समस्याओं में मदद करने के लिए अपने ग्राहकों के उपकरणों से दूरस्थ रूप से कनेक्ट करने के लिए करते हैं. अब हैकर्स ने यहां भी सेंध लगा दी है. वो दूसरे के अकाउंट में पहुंचने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं.


ऐसे हुआ फ्रॉड


PTI की खबर के मुताबिक, ठाणे के एक व्यक्ति को टीवी में कोई समस्या आ रही थी. उसने ठीक कराने के लिए टीवी चैनल प्रोवाइडर को कॉल किया. कॉल होने के बाद उसके पास दूसरे नंबर से कॉल आया. जहां उसने टीवी चैनल प्रोवाइडर होने का दावा किया और फोन पर AnyDesk ऐप डाउनलोड करने को कहा. चीतलसर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने पीड़ित की शिकायत के हवाले से बताया कि जब उनके ऐप डाउनलोड किया तो उसे पता चला कि उसके बैंक अकाउंट से 5 लाख रुपये गायब हो गए हैं.


ऐसे बचें


पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और पुलिस अपराधियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है. रिमोट एक्ससेस स्कैम काफी कॉमन है. इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है. अपने डिवाइस का एक्सेस किसी भी अनजान को न दें. साथ ही बैंक डिटेल और पासवर्ड को शेयर न करें.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं