अपने फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 5 खतरनाक App, वरना फेसबुक अकाउंट हो जाएगा Hack

अगर आप अपने पर्सनल डेटा (Personal Data) को लीक होने से बचाना चाहते हैं तो तुरंत अलर्ट हो जाइए. आपके फोन में कई ऐसे ऐप्स हो सकते हैं, जिन पर मालवेयर (Malware) का अटैक हो चुका है. ऐसे में आपकी प्राइवेसी पर खतरा बन जाता है. गूगल (Google) ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म से ऐसी 9 ऐप्स को बैन किया है, जो गुपचुप तरीके से यूजर्स का डेटा चुरा रही थीं. लेकिन आप अभी भी उन ऐप्स का यूज कर रहे हैं तो तुरंत उन्हें डिलीट कर दें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 14 Aug 2021-3:19 pm,
1/7

फेसबुक यूजर्स का डेटा खतरे में

हाल ही में रिसर्चर्स ने एक नया एंड्रॉयड ट्रोजन फ्लाईट्रैप (Android Trojan Flytrap) स्पॉट किया है, जिसके जरिए 140 से ज्यादा देशों के फेसबुक यूजर्स के अकाउंट को हैक (Facebook Account Hack) किया जा रहा है. 

2/7

आप ही करते हैं चोरी में मदद

Zimperium zLabs की मोबाइल थ्रेट रिसर्च टीम के मुताबिक, 2021 मार्च से मालवेयर गूगल प्ले स्टोर के मैलिशियस ऐप, थर्ड पार्टी ऐप स्टोर और साइडलोडेड ऐप्स से फैला है. ये मालवेयर काफी सिंपल ट्रिक पर काम करता है. सबसे पहले ये विक्टिम को मैलेशियस ऐप में उनके फेसबुक क्रेडेंशियल (Facebook Credentials) के जरिए लॉगइन करवाता है, फिर वो यूजर्स के डेटा को चुरा लेता है.

3/7

इन ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें

रिसर्च में ये भी खुलासा हुआ कि फ्लाईट्रैप अलग-अलग तरह के मोबाइल ऐप्स जैसे नेटफ्लिक्स कूपन कोड (Netflix Coupon Code), गूगल ऐडवर्ल्ड कूपन कोड (Google adworld Coupon Code) और बेस्ट फुटबॉल टीम वोटिंग (Best Football Team Voting) और प्लेयर का इस्तेमाल करता है. 

4/7

सवाल-जवाब का गेम

ये ऐप्स डाउनलोड हो जाने के बाद यूजर्स को बेवकूफ बनाता है, और कई तरह के सवाल करता है. इन सभी का जवाब देने के बाद ये यूजर्स को फेसबुक लॉगइन पेज पर डायरेक्ट कर देता है, जिसके लिए ये वोट देने के लिए फेसबुक अकाउंट से लॉगइन करने के लिए कहता है. 

5/7

कहां सेव होता है चोरी किया हुआ डेटा

आपको बता दें कि मालवेयर जावास्क्रिप्ट इंजेक्शन का इस्तेमाल करता है, जिससे वह यूजर्स की फेसबुक ID, लोकेशन, ईमेल अड्रेस और IP अड्रेस को एक्सेस ले लेते हैं. चुराई गई जानकारी फिर Flytrap के कमांड और कंट्रोल सर्वर पर ट्रांसफर कर देता है.

6/7

गूगल ने की कार्रवाई

Ziperium ने गूगल को तीन खतरनाक ऐप्स के बारे में चेतावनी दी है, जो कि गूगल प्ले स्टोर के जरिए फ्लाईट्रैप मालवेयर को ट्रांसफर कर रहे थे. गूगल ने फिर रिसर्च और वेरिफाई करके मैलिशियस ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया.

7/7

इन ऐप्स को गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाया

गूगल नीचे लिखी गईं ऐप्स को अपनी जांच में यूजर्स का डेटा चुराने वाली पाया, जिसके बाद संबंधित कार्रवाई करते हुए उन्हें गूगल प्लेट स्टोर से बैन कर दिया गया. - GG Voucher (com.luxcarad.cardid) - Vote European Football (com.gardenguides.plantingfree) - GG Coupon Ads (com.free_coupon.gg_free_coupon) - GG Voucher Ads (com.m_application.app_moi_6) - GG Voucher (com.free.voucher) - Chatfuel (com.ynsuper.chatfuel) - Net Coupon (com.free_coupon.net_coupon) - Net Coupon (com.movie.net_coupon) - EURO 2021 Official (com.euro2021)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link