Poco F6 को हाल ही में लॉन्च किया गया है. फोन दमदार बैटरी और धांसू कैमरे के साथ आता है. मैं कुछ दिनों से फोन को इस्तेमाल कर रहा हूं. आइए बताते हैं कि फोन में क्या खास है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


Poco F6 Review: Poco फोन आमतौर पर कम दाम में दमदार परफॉर्मेंस देने वाले जाने जाते हैं. हाल ही में उन्होंने अपना नया स्मार्टफोन Poco F6 लॉन्च किया है. गेमिंग के लिए तो यह फोन हमेशा अच्छा रहा है, इस बार Poco ने कैमरा और डिस्प्ले सहित कई और फीचर्स को भी बेहतर बनाया है. इस रिव्यू में, हम देखेंगे कि इस फोन में क्या क्या अपग्रेड मिले हैं और यह अपने सेगमेंट के दूसरे फोन्स से तुलना में कैसा परफॉर्म करता है.



Poco F6 Review: क्या मिलता है बॉक्स में?


Poco F6 का बॉक्स ब्लैक कलर में आता है. अंदर फोन के अलावा ब्लैक कलर में फोन कवर, सिम इजेक्टर, चार्जिंग केबल, 120W का चार्जर और मैनुअल बुक मिलती है. 



Poco F6 Review: Design


डिजाइन की बात करें तो Poco F6 में पहले के Poco फोनों की तरह गेमर वाले आकर्षक डिजाइन के बजाय थोड़ा ज्यादा सिंपल लुक अपनाया गया है. यह देखना दिलचस्प होगा कि Poco के फैंस, जो आमतौर पर गेमिंग वाले डिजाइन पसंद करते हैं, उन्हें यह नया डिजाइन कैसा लगता है. यह फोन काफी हल्का और पतला है, इसका वजन सिर्फ 179 ग्राम और मोटाई 7.8mm है. फोन के पिछले हिस्से पर मैट फिनिश है, जिसपर आसानी से हाथ के निशान और धब्बे लग सकते हैं. कैमरे के लिए पीछे की तरफ दो बड़े गोल घेरे हैं, और एक छोटा घेरा कैमरे के सेटअप के बीच में फ्लैश के लिए है. पीछे का हिस्सा प्लास्टिक का लगता है. गौर करने वाली बात ये है कि इस फोन को IP64 रेटिंग मिली है, यानी ये हल्की बारिश और धूल को झेल सकता है.



Poco F6 Review: Display


Poco F6 में 6.67 इंच की शानदार AMOLED डिस्प्ले है. किनारे बहुत पतले हैं, जिससे स्क्रीन का डिस्प्ले के कुल हिस्से में 94 फीसदी हिस्सा है. मनोरंजन का मजा दोगुना हो जाता है क्योंकि इसमें डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट के साथ स्टीरियो स्पीकर सेटअप है. डिस्प्ले साफ और शार्प है, साथ ही गहरे काले रंगों के साथ बेहतरीन कंट्रास्ट देता है. 120Hz तक का रिफ्रेश रेट स्मूथ परफॉर्मेंस देता है. बाहर इस्तेमाल करते वक्त भी कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि इसकी ब्राइटनेस 2400 nits तक जा सकती है. गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्रोटेक्शन इसे और मजबूत बनाता है, ये वो फीचर है जो आमतौर पर महंगे फोन्स में मिलता है.



Poco F6 Review: Performance


Poco फोन हमेशा से ही दमदार परफॉर्मेंस देने के लिए जाने जाते हैं, और Poco F6 भी इसी परंपरा को आगे बढ़ाता है. इसमें Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर है, साथ ही 12GB तक की रैम और 512GB तक की स्टोरेज मिलती है. ये स्मार्टफोन सभी तरह के परफॉर्मेंस टेस्ट में अच्छा स्कोर करता है. इसके अलावा, Wildboost 3.0 टेक्नॉलॉजी गेमिंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाती है. रोजमर्रा के काम, जैसे सोशल मीडिया ब्राउज करना, वीडियो एडिटिंग आदि, इस फोन के लिए आसान हैं. गेमिंग परफॉर्मेंस भी काफी शानदार है, Call of Duty, BGMI जैसे गेम्स हाई सेटिंग्स पर भी आसानी से चलते हैं.


Poco F6 फोन Android 14 पर आधारित HyperOS पर चलता है. इसमें अभी Poco X6 Pro जैसे पुराने Poco फोन के मुकाबले कोई खास नई खासियतें नहीं हैं. गौर करने वाली बात ये है कि इस फोन में कुछ पहले से इंस्टॉल किए हुए ऐप्स भी होंगे, जिनमें Facebook, Spotify, Netflix आदि शामिल हैं. कंपनी का दावा है कि इस फोन को तीन साल तक बड़े अपडेट्स और चार साल तक सिक्योरिटी पैच मिलते रहेंगे.



Poco F6 Review: Camera


Poco F6 का कैमरा इस फोन की खासियतों में से एक है. इसमें दो कैमरे हैं - एक 50MP का मेन कैमरा जिसके साथ OIS सपोर्ट मिलता है और दूसरा 8MP का अल्ट्रावाइड लेंस. अच्छी रौशनी में, मेन कैमरा अच्छी डीटेल्स और रंगों वाली बेहतरीन फोटोज़ लेता है. इस रेंज के दूसरे फोन की तुलना में, कम रौशनी में भी ये कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है. अल्ट्रावाइड लेंस से ली गई फोटोज ठीकठाक हैं, लेकिन थोड़ी कम शार्प लग सकती हैं. 20MP का फ्रंट कैमरा, खासकर दिन के वक्त, अच्छी स्किन टोन और डिटेल्स के साथ बेहतर फोटोज लेता है.



Poco F6 Review: Battery


Poco F6 में 5,000mAh की दमदार बैटरी है जो अच्छी बात है, साथ ही ये 90W चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है. और भी अच्छी बात ये है कि बॉक्स में ही 120W का चार्जर मिलता है. Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर कम पावर खाने के लिए जाना जाता है, तो कुल मिलाकर Poco F6 की बैटरी लाइफ काफी अच्छी होनी चाहिए.



Poco F6 Review: खरीदें या नहीं?


Poco फोन कम दाम में दमदार परफॉर्मेंस देने के लिए जाने जाते हैं. Poco F6 भी इसी परंपरा को आगे बढ़ाता है, गेमिंग के लिए तो बेहतरीन है ही साथ ही कैमरा और डिस्प्ले जैसे फीचर्स भी पहले से बेहतर हो गए हैं. 50MP का Sony IMX882 मेन कैमरा, 6.67 इंच की AMOLED डिस्प्ले, 5,000mAh की बैटरी साथ में 120W का चार्जर मिलना Poco F6 को इस रेंज में एक बेहतरीन ऑप्शन बनाता है.