Fraud on Trip Deals: क्या आप अपनी फैमिली के साथ एक ट्रिप प्लान कर रहे हैं, अगर ऐसा है तो जाहिर सी बात है आप किसी ऑनलाइन ट्रिप प्लानर का इस्तेमाल भी करेंगे जहां पर आपको फ्लाइट टिकट से लेकर होटल बुकिंग तक का ऑप्शन दिया जाता है और ज्यादातर ग्राहक इसका इस्तेमाल करते हैं जिससे उन्हें अलग-अलग जगहों से अलग-अलग चीजें बुक करनी नहीं पड़ती हैं. हालांकि अब एक नए ट्रैवल बुकिंग स्कैम का खुलासा हुआ है जो भारत में तेजी से पैर पसार रहा है. भारी संख्या में यात्री इस स्कैम का शिकार बन रहे हैं. आप भी गर्मी के मौसम में कहीं पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस ऑनलाइन ट्रैवल स्कैम की जानकारी होनी चाहिए वरना आप भी इसका शिकार बन सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'सेफर हॉलीडे' पर McAfee की रिपोर्ट, के अनुसार भारत के 1,000 समेत सात देशों के 7,000 प्रतिभागियों का सर्वेक्षण किया गया है जिसमें खुलासा हुआ है कि भारतीय यात्रियों को ऑनलाइन घोटालों और डिजिटल खतरों का सामना करना पड़ रहा है, ये बात भी पता चली है कि 61 प्रतिशत भारतीय यात्रियों को यात्रा के दौरान अपने डिवाइसेज के खोने की चिंता बनी हुई थी. 


रिपोर्ट में ये बात निकल के आई है कि ज्यादातर यात्री जो करेंसी चोरी के शिकार होते हैं, उन्हें अपनी यात्रा शुरू करने से पहले ही $1,000, यानी लगभग 83,000 रुपये तक का नुकसान हो जाता है. इसमें "30 प्रतिशत ऐसे अडल्ट शिकार हुए हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो यात्रा बुकिंग करते समय पैसे बचाने की कोशिश करते हुए एक ऑनलाइन घोटाले का शिकार हो गया है. जिन लोगों के पैसे चोरी हुए थे, उनमें से 34 प्रतिशत अपनी यात्रा शुरू होने से पहले ही 1,000 डॉलर से अधिक खो चुके हैं.


जानकारी के अनुसार लोग भारी भरकम डील्स के झांसे में आकर इन ट्रैवेल स्कैमर्स का शिकार बन जाते हैं. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप अगर यात्रा करने के लिए कोई ऑनलाइन ट्रिप प्लैनर टूल इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधानी से काम करने की जरूरत है जिससे आप ऐसे स्कैम से खुद को बचा सकें, नहीं तो लालच के चक्कर में आपका भारी नुकसान हो सकता है.